शेयर मंथन में खोजें

SEBI ने प्राइस बैंड के जरिये डेरिवेटिव में उतार-चढ़ाव नियंत्रित करने का प्रस्‍ताव दिया

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने डेरिवेटिव खंड में शेयरों के लिए मूल्य दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से एक प्रस्ताव पेश किया है। यह मसौदा अस्थिरता प्रबंधन को मजबूत करने और बाजार में सूचना विषमता को कम करने के उद्देश्‍य से तैयार किया गया है। मूल्य बैंड उन सीमाओं को परिभाषित करते हैं जिनके भीतर स्टॉक एक्सचेंज की ट्रेडिंग प्रणाली द्वारा दिन के लिए खरीद और बिक्री के आदेश स्वीकार किए जाते हैं।

प्रस्ताव के तहत डेरिवेटिव अनुबंध वाले शेयरों के लिए गतिशील मूल्य बैंड को दिन के दौरान कारोबारी गतिविधियों के आधार पर समायोजित किया जाएगा। सेबी का सुझाव है कि यदि फ्यूचर्स और ऑप्‍शंस खंड में किसी शेयर की कीमतों में रोजाना 20% से अधिक की उतार-चढ़ाव होता है तो कूलिंग-ऑफ अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाया जाना चाहिए।

एक बार कूलिंग-ऑफ अवधि समाप्त होने के बाद, शेयर को केवल 5% की मौजूदा सीमा के बजाय केवल 2% अतिरिक्त स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी। सेबी का कहना है कि ये उपाय अत्यधिक बाजार अस्थिरता को नियंत्रित करने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करेंगे और शेयरों में एक दिन के मूल्य में उतार-चढ़ाव को सीमित करने में मदद करेंगे।

सेबी ने इस प्रस्ताव पर पाँच जून तक सार्वजनिक टिप्पणियाँ आमंत्रित की हैं। मसौदा दस्तावेजों के अनुसार नियामक ने विकल्प अनुबंधों के मूल्य बैंड में संशोधित अस्थायी सीमा शुरू करने का सुझाव दिया है, जो विकल्पों के अंतिम कारोबार मूल्य (LTP) पर आधारित होगा। इसका उद्देश्य एक्सचेंज निगरानी निष्कर्षों को ध्यान में रखते हुए वायदा अनुबंधों में शेयरों के लिए दैनिक हार्ड लिमिट और विकल्प अनुबंधों में संबंधित मूल्य सीमाएँ स्थापित करना है।

प्रस्ताव में दिन की शुरुआत में शेयरों और वायदा अनुबंधों के लिए 10% के शुरुआती मूल्य दायरे को लागू करने का सुझाव दिया गया है। हालााँकि, ये मूल्य बैंड इंट्राडे समायोजित होने की क्षमता के बिना, एक्सचेंज द्वारा निर्धारित एक विशिष्ट अवधि के लिए पूरे दिन निश्चित सीमा के रूप में बने रहेंगे।

यह प्रस्ताव इस साल की शुरुआत में अडानी समूह के शेयरों में उल्लेखनीय बिकवाली के बाद आया है, जो अमेरिकी निवेश फर्म हिंडनबर्ग द्वारा अपनी रिपोर्ट में उठाए गए शासन संबंधी चिंताओं से प्रेरित है।

(शेयर मंथन, 22 मई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"