शेयर मंथन में खोजें

Suzlon Energy को मिली पवन ऊर्जा परियोजना, कंपनी के शेयर में 4% की बढ़त

अक्षय ऊर्जा समाधान प्रदाता सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy Ltd) को केपी समूह (KP Group) से 47.6 मेगावॉट पवन ऊर्जा परियोजना के निर्माण के लिए ऑर्डर मिलने की खबर से मंगलवार (11 जुलाई) को कंपनी के शेयरों में 4% की बढ़त देखने को मिली।

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि यह परियोजना गुजरात के भरूच जिले के वागरा में स्थित है और इसके 2024 में चालू होने की उम्मीद है। सुबह बीएसई पर कंपनी के शेयर 2.5% फीसदी की तेजी के साथ 17.81 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। पिछले तीन महीनों में कंपनी का शेयर करीब 120% चढ़ा है।

सुजलॉन एनर्जी एस 133 पवन टर्बाइन की आपूर्ति करेगी और परियोजना के निष्पादन और कमीशनिंग की निगरानी करेगी। कंपनी कमीशनिंग के बाद व्यापक संचालन और रखरखाव सेवाएँ भी प्रदान करेगी। सुजलॉन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी चलसानी ने कहा कि इस परियोजना से उत्पादित बिजली वाणिज्यिक और औद्योगिक (C&I) उपभोक्ता खंड की सेवा करेगी, जो भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की गहरी पैठ बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण खंड है।

सुजलॉन एनर्जी के पास कुल इंस्टॉलेशन के आधार पर भारत के घरेलू बाजार में 33% की बाजार हिस्सेदारी है। वैश्विक स्तर पर इसकी 20 गीगावॉट की पवन ऊर्जा क्षमता है। कंपनी की मौजूदा ऑर्डरबुक 1.5 गीगावॉट है, जो अगले दो वर्षों में निष्पादन के लिए अच्छा है। इसके अलावा सुजलॉन एनर्जी ने हाल ही में अपने कर्ज का पुनर्गठन करके और राइट्स इश्यू के जरिए धन जुटाकर कर्ज कम किया है।

(शेयर मंथन, 11 जुलाई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"