शेयर मंथन में खोजें

पहली तिमाही में 15 गुना लाभ बढ़ने से Ceat के शेयरों में दिखी 5% की उछाल

टायर निर्माता कंपनी सीएट (Ceat Limited) का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 15 गुना मुनाफा बढ़ने के अनुमान से इसके शेयर बुधवार (26 जुलाई) को शेयर बाजार में 5% चढ़ गये। शाम तक इसके शेयर 19.10 रुपये बढ़ कर 2495.65 रुपये पर पहुँच गये और 0.77% की तेजी के साथ बंद हुए।

टायर निर्माता का एकीकृत शुद्ध लाभ 15 गुना बढ़कर 144 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले नौ करोड़ रुपये था। पहली तिमाही में कंपनी की परिचालन आय बढ़कर 2,935.17 करोड़ रुपये पर पहुँच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 2,818.38 करोड़ रुपये रही थी।

पहली तिमाही के दौरान कुल खर्च घटकर 2,739.14 करोड़ रुपये रह गया, जो पिछले साल की समान अवधि में 2,816.66 करोड़ रुपये था। समझा जा रहा है कि अच्छी नकदी सृजन के कारण इस तिमाही में ऋण में गिरावट आई है। पहली तिमाही के दौरान उसका सकल मार्जिन सुधरकर 41.2% पर पहुँच गया। मार्जिन में वृद्धि का श्रेय कच्चे माल में नरमी को दिया जा सकता है क्योंकि कच्चे माल की टोकरी में 1.5% की कमी आई थी।

प्रतिस्थापन और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अच्छे उत्पाद-बाजार फिट के साथ अच्छा दिख रहा है। सीएट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अर्नब बनर्जी ने कहा कि हमारे उत्पाद के प्रदर्शन को प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में बेहतर के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिसंपत्तियों के बेहतर नतीजे, डिजिटल हस्तक्षेप के माध्यम से बेहतर क्षमता और अन्य चीजों से आगे चलकर मार्जिन में सुधार होगा।

समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का एबिटा मार्जिन 13.2% रहा जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 5.9% था। EBITDA ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई है।

(शेयर मंथन, 26 जुलाई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"