शेयर मंथन में खोजें

Reliance Retail Ventures में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी

कतर का सॉवरेन वेल्थ फंड कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) रिलायंस रीटेल वेंचर्स में अल्पांश हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है। एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि क्यूआईए एक प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक अरब डॉलर के निवेश पर विचार कर रही है। इस निवेश से अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस रीटेल का मूल्यांकन 100 अरब डॉलर हो जाएगा।

यह ऐसे समय में हुआ है जब कई गल्फ वेल्थ फंड भारत के खुदरा बाजार का एक हिस्सा हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। 2020 में, सऊदी अरब के निवेश कोष ने 462.4 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 2.04% हिस्सेदारी खरीदने के लिए रिलायंस रीटेल में 1.3 अरब डॉलर का निवेश किया था। न्यूयॉर्क स्थित केकेआर और अबू धाबी के दो संप्रभु निवेश फंडों की भी खुदरा कंपनी में हिस्सेदारी है।
क्यूआईए ने पिछले साल जेम्स मर्डोक के नए मीडिया और शिक्षा उद्यम बोधी ट्री में 1.5 अरब डॉलर तक का निवेश करने का वादा किया था। इसने रेबेल फूड्स और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी में भी निवेश किया है।

रिलायंस अब अपने खुदरा कारोबार में विविधता लाने का लक्ष्य लेकर चल रही है जिसे अंबानी की बेटी ईशा अंबानी चलाती हैं। 30 जून को समाप्त तिमाही में रिलायंस रीटेल का शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 18.8% बढ़कर 2,448 करोड़ रुपये रहा।

ब्याज, मूल्यह्रास और कर से पहले इसका लाभ (PBDIT) सालाना आधार पर 25.6% बढ़कर 4,896 करोड़ रुपये हो गया। देश की सबसे बड़ी रीटेल कंपनी की परिचालन आय पहली तिमाही में सालाना आधार पर 20.5% बढ़कर 62,159 करोड़ रुपये रही।

अंबानी ने कहा कि रीटेल कारोबार ने तेजी से स्टोर जोड़ने और ग्राहकों की संख्या में लगातार वृद्धि के साथ मजबूत वृद्धि दी है। डिजिटल और न्यू कॉमर्स पहल का योगदान बढ़ रहा है, उपभोक्ताओं को मूल्य प्रदान कर रहा है और व्यापारी भागीदारों को सहक्रियात्मक लाभ प्रदान कर रहा है।

रिलायंस रीटेल ने पहली तिमाही में 555 स्टोर जोड़े और सभी प्रारूपों में 24.9 करोड़ ग्राहकों की संख्या के साथ अब तक की सबसे अधिक संख्या दर्ज की। इसके डिजिटल कॉमर्स और नए कॉमर्स कारोबार में वृद्धि जारी रही और राजस्व में उनका योगदान तिमाही में 18% रहा। रिलायंस रीटेल ने मेट्रो कैश एंड कैरी अधिग्रहण भी पूरा कर लिया है।

(शेयर मंथन, 26 जुलाई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"