शेयर मंथन में खोजें

नहीं रहे पेपरफ्राई के सह-संस्थापक अंबरीश मूर्ति, दिल का दौरा पड़ने से निधन

पेपरफ्राई के सह-संस्थापक अंबरीश मूर्ति का लेह में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर के एक अन्य सह-संस्थापक आशीष शाह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। वह 51 वर्ष के थे। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, यह बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि मेरे दोस्त, मेंटर, भाई, सोलमेट @AmbareeshMurty अब नहीं रहे। कल रात लेह में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। 

व्यापार की दुनिया में मूर्ति का प्रवेश जून 1996 में शुरू हुआ जब वह बिक्री और विपणन पेशेवर के रूप में कैडबरी में शामिल हो गए। प्रसिद्ध चॉकलेट निर्माता के साथ उनका साढ़े पाँच साल का कार्यकाल था।
मूर्ति ने अपनी विशेषज्ञता के साथ प्रूडेंशियल आईसीआईसीआई एएमसी (अब आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल) की शोभा बढ़ाते हुए वित्तीय क्षेत्र में कदम रखा। यहाँ वीपी मार्केटिंग और कस्टमर सर्विस के रूप में उनकी भूमिका लगभग दो साल तक चली।

लेवी में पाँच महीने का एक संक्षिप्त कार्यकाल हुआ और इस दौरान उन्होंने अपना उद्यम, ओरिजिन रिसोर्सेज शुरू किया। यह पोर्टल, भारतीय म्यूचुअल फंड कंपनियों की सहायता के लिए बनाया गया है।
उन्होंने 2005 में स्टार्ट-अप बंद कर दिया और ब्रिटानिया में मार्केटिंग मैनेजर के रूप में शामिल हो गए। सात महीने बाद, मूर्ति ईबे इंडिया में शामिल हो गए और फिलीपींस, मलेशिया और भारत के लिए कंट्री मैनेजर के रूप में काम किया। छह साल बाद जून 2011 में उन्होंने आशीष शाह के साथ पेपरफ्राई शुरू किया।

पेपरफ्राई एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो घर के फर्नीचर और अन्य उत्पाद बेचता है। मुंबई स्थित स्टार्टअप ने दिसंबर 2011 में नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स से पूँजी का पहला दौर जुटाया, जिसने 50 लाख डॉलर दिया। पेपरफ्राई ने तब पिडिलाइट वेंचर्स सहित निवेशकों के एक समूह से फेविकोल, गोल्डमैन सैक्स इन्वेस्टमेंट्स पार्टनर्स और कई अन्य के निर्माताओं से कुल 2.40 करोड़ डॉलर जुटाए।

ट्रैक्सन के आँकड़ों से पता चला है कि इसने नवंबर 2021 में अपना आखिरी दौर बढ़ाया, जब जनरल इलेक्ट्रिक, मुकेश शर्मा फैमिली ट्रस्ट और अन्य ने कंपनी में एक करोड़ डॉलर का निवेश किया। अपने अंतिम दौर में इसका मूल्य लगभग 4.60 करोड़ डॉलर था। यह स्टार्टअप होम सेंटर, अर्बन लैडर, फर्लेंको, वेकफिट और अन्य के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

(शेयर मंथन, 08 अगस्त 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"