शेयर मंथन में खोजें

अमेरिका में कानूनी मामलों से बरी हुईं Dabur India की दो कंपनियाँ, नमस्ते लैब्स के खिलाफ चलेगा मुकदमा

एमएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी डाबर इंडिया (Dabur India Ltd) की दो विदेशी सहयोगी कंपनियों डाबर इंटरनेशनल (Dabur International) और डर्मोविवा स्किन इसेंशियल्स (Dermoviva Skin Essentials) को अमेरिकी अदालत में दायर विभिन्न मामलों से प्रतिवादी के रूप में बाहर कर दिया गया है।

इनके उत्पाद के इस्तेमाल से डिंब्ग्रंथि कैंसर, गर्भाशय का कैंसर और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ होने का आरोप लगा था। हालाँकि इस मामले में तीसरी इकाई नमस्ते लैबोरेट्रीज एलएलसी (Namaste Laboratories LLC) को इलिनॉय के उत्तरी डिस्ट्रिक्ट स्थित अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में आरोपों का सामना करना होगा।

डाबर ने यह जानकारी एक्सचेंजों को भेजी गयी सूचना में दी है। उसने बताया कि इस मामले से मुक्ति निजी क्षेत्राधिकार की कमी की वजह से हुई, क्योंकि डाबर या डर्मोविवा की अमेरिका में हेयर रिलैक्सर उत्पादों के निर्माण, विपणन, वितरण या बिक्री में कोई भागीदारी नहीं थी।

हालाँकि नमस्ते लैबोरेट्रीज को लॉरियल, सॉफ्टशीन/कार्सन, लस्टर प्रॉडक्ट्स इंक, एविऑन इंडस्ट्रीज इंक, पीडीसी ब्रांड्स और रेवलॉन के साथ ही अमेरिका की संघीय और राज्य दोनों अदालतों में 5400 मामलों में आरोपों का सामना करना होगा।

डाबर ने इस मामले में बुधवार (15 नवंबर) को साफ किया कि वाद का किसी डाबर ब्रांड या उत्पाद से कोई सरोकार नहीं है। उसने जोर देकर कहा कि डाबर इंडिया इन मुकदमों में वादी नहीं है। नमस्ते द्वारा हेयर रिलैक्सर उत्पादों की बिक्री डाबर इंडिया लिमिटेड के कुल समेकित कारोबार का 1 प्रतिशत से भी कम है।

डाबर इंडिया लिमिटेड ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में 507.04 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो एक साल पहले की तिमाही में 490.86 करोड़ रुपये से 3.29 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है। कंपनी के शेयर आज एनएसई पर 8.40 रुपये चढ़ कर 534.40 रुपये पर 1.60 % की तेजी के साथ बंद हुए।

(शेयर मंथन 16 नवंबर 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"