शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मंगलवार 31 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने घोषणा की है कि आगामी हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal) उनके दल के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) द्वारा दर्ज मानहानि मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की वह याचिका खारिज कर दी है जिसमें उन्होंने दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (DDCA) की साल 1999 से 2014 के बीच हुई बैठकों का ब्यौरा मँगवाने की माँग की थी।
बिहार (Bihar) के सरकारी विद्यालयों में नियोजित शिक्षकों की स्थायी शिक्षकों के समान वेतन पाने की माँग को पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन और न्यायमूर्ति अनिल कुमार उपाध्याय की खंडपीठ ने सही ठहराया है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) 9 नवंबर को बिहार पहुँच रहे हैं, जहाँ वह पाँच साल तक चलने वाली तीसरे कृषि रोडमैप योजना का आरंभ करेंगे, जिसके जरिये अगले पाँच वर्षों में अनाज उत्पादन में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी का लक्ष्य रखा गया है।
पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (Hardik Patel) ने कांग्रेस से स्पष्ट करने को कहा है कि वह पाटीदारों को आरक्षण का लाभ कैसे देगी। पटेल के मुताबिक अगर ऐसा नहीं किया गया, तो वह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) के शुक्रवार के सूरत के कार्यक्रम का विरोध करेंगे।
गुजरात के युवा दलित नेता जिग्नेश मेवानी (Jignesh Mevani) ने कांग्रेस से दलितों के मसले पर अपना रुख साफ करने के लिए कहा है। कांग्रेस इस विधान सभा चुनाव में दलितों के गुस्से को भुनाना चाहती है और इसके लिए वह जिग्नेश को साथ मिलाना चाहती है।
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने मंगलवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती पर नयी दिल्ली के पटेल चौक पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि प्रत्येक देशवासी को आधुनिक और एकीकृत भारत के निर्माण में सरदार पटेल के बहुमूल्य योगदान को याद रखना चाहिए।
वरिष्ठ पत्रकार विनोद वर्मा को छत्तीसगढ़ के मंत्री राजेश मूणत (Rajesh Munat) की तथाकथित सेक्स सीडी मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में रायपुर केंद्रीय जेल भेज दिया गया है। वर्मा को छत्तीसगढ़ पुलिस ने गाजियाबाद से गिरफ्तार किया था।
जम्मू और कश्मीर के शीर्ष अलगाववादी नेताओं के समूह संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (Joint Resistance Leadership) ने भारत सरकार की ओर से नियुक्त वार्ताकार और पूर्व खुफिया ब्यूरो (IB) प्रमुख दिनेश्वर शर्मा के साथ किसी भी प्रकार की वार्ता करने से मना कर दिया है।
जापान के एक टेलीविजन चैनल ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया (North Korea) के परमाणु परीक्षण स्थल पर सुरंग के ढहने से कम से कम 200 लोगों की मौत हो गयी है। (शेयर मंथन, 31 अक्टूबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"