शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) : आर. केशवन को किया गया सीएफओ नियुक्त

सरकारी तेल-गैस कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) ने आर. केशवन (R. Kesavan) को कंपनी का सीएफओ (मुख्य वित्तीय अधिकारी) नियुक्त किया है।

इससे पहले वे कंपनी में कार्यकारी निदेशक-कॉर्पोरेट वित्त थे। उनकी नियुक्ति 01 मार्च से प्रभावी है।
केशवन ने बतौर सीएफओ जे. रामास्वामी की जगह ली है, जो 28 फरवरी 2019 को सेवानिवृत्त हो गये। केशवन एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) हैं। उन्होंने पिछले 33 से अधिक वर्षों में हिंदुस्तान पेट्रोलियम में कॉर्पोरेट अकाउंट, ट्रेजरी प्रबंधन, जोखिम प्रबंधन, बजट, कॉर्पोरेट रणनीति और मार्जिन प्रबंधन जैसी कई जिम्मेदारियाँ संभाली हैं।
दूसरी तरफ शुक्रवार को बीएसई में हिंदुस्तान पेट्रोलियम का शेयर 8.95 रुपये या 4.00% की बढ़ोतरी के साथ 232.65 रुपये के भाव पर बंद हुआ। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 35,451.73 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 385.35 रुपये और निचला स्तर 163.45 रुपये रहा है।
जानकारी के लिए बता दें कि भारत में सरकारी कंपनियों में हिंदुस्तान पेट्रोलियम की बाजार हिस्सेदारी 25% है। वहीं कंपनी में ओएनजीसी (एक अन्य प्रमुख सरकारी तेल-गैस कंपनी) की 51.11% हिस्सेदारी है, जो हिंदुस्तान पेट्रोलियम की प्रमोटर भी है। 2016 में हिंदुस्तान पेट्रोलियम फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची में 367वें स्थान पर थी। (शेयर मंथन, 02 मार्च 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"