शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आदित्य पुरी ने बेचे एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के शेयर

भारत में निजी क्षेत्र के एक प्रमुख बैंक, एचडीएफसी बैंक के एमडी एवं सीईओ आदित्य पुरी ने इस बैंक में अपनी शेयरधारिता का अधिकांश हिस्सा बेच दिया है।

स्टॉक एक्सचेंजों को दी गयी जानकारी के मुताबिक आदित्य पुरी ने 21 जुलाई से 24 जुलाई के बीच एचडीएफसी बैंक के 74.2 लाख शेयर बेचे हैं, जो इस बिक्री से पहले उनके पास मौजूद एचडीएफसी बैंक के 77.96 लाख शेयरों का 95.2% भाग है।
इन शेयरों को बेचने से पुरी को 843 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है। इस बिक्री से पहले आदित्य पुरी के पास एचडीएफसी बैंक की कुल इक्विटी पूँजी में 0.14% हिस्सेदारी थी। इससे पहले उन्होंने एचडीएफसी बैंक की एनबीएफसी शाखा एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज में अपने 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज सूचीबद्ध (लिस्टेड) नहीं है।
आदित्य पुरी का एचडीएफसी बैंक में अपनी कुल हिस्सेदारी का 95% से अधिक भाग बेच देना इस लिहाज से भी एक दिलचस्प घटना है कि एचडीएफसी बैंक के एमडी एवं सीईओ पद पर उनका कार्यकाल अक्टूबर 2020 में समाप्त हो रहा है।
इनॉक वेंचर्स के एमडी विजय चोपड़ा का मानना है कि यह समाचार एचडीएफसी बैंक के शेयर भाव पर नकारात्मक असर डाल सकता है। उनके मुताबिक, आदित्य पुरी की ओर से शेयरों को बेचने से इसमें एक गिरावट आ सकती है। गौरतलब है कि एचडीएफसी बैंक का शेयर 24 मार्च को अपने 52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर 738.90 रुपये से चढ़ कर इस समय 1118.80 रुपये पर आ चुका है। (शेयर मंथन, 26 जुलाई 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"