शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन और आरएम सीड की कीमतों में गिरावट की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में फंडामेंटल के आपूर्ति के पक्ष में मामूली बदलाव और उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली के कारण सोयाबीन वायदा (मार्च) की कीमतों के पाँच वर्ष की ऊँचाई 4,935 से यू-टर्न लेने और 4,700 रुपये तक गिरावट दर्ज करने की संभावना है।

यूएसए के आउटलुक फोरम के अनुसार, अमेरिकी कीमतों के कारण अमेरिकी सोयाबीन का उत्पादन क्षेत्र 90 मिलियन एकड़ होने की उम्मीद है, जो वर्ष-दर-वर्ष (सितंबर-अगस्त) 8.5% अधिक है। 2021-22 में अमेरिकी सोयाबीन की औसत कीमत 11.25 डॉलर प्रति बुशल होने की संभावना है, जो वर्ष-दर-वर्ष 10 सेंट अधिक है। इसके परिणामस्वरूप, सोयाबीन किसानों द्वारा कपास या अन्य फसलों की कीमत पर, उत्पादन क्षेत्र को बढ़ाये जाने की उम्मीद है।
सोया तेल वायदा (मार्च) की कीमतें पिछले सप्ताह के उच्च स्तर 1,153.70 रुपये को पार कर सकने में सक्षम नहीं हो सकी और कीमतों में 1,120-1,110 रुपये तक गिरावट हो सकती है। मौजूदा स्तर पर हाजिर बाजारों में माँग में कमी और सीबोट पर सोया तेल की कीमतों को 47.64 के पास बाधा का सामना करने से कारोबारियों के बीच बिकवाली के सेंटीमेंट को बढ़ावा मिल सकता है। सीपीओ वायदा (मार्च) की कीमतों की तेजी पर रोक लग सकती है और उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली के कारण संभवतः 1,050 रुपये के करीब रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। कम माँग की आशंका से मलेशियाई पॉम तेल वायदा एक सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर आ गया है क्योंकि मलेशिया ने मार्च में निर्यात कर के लिए अपने संदर्भ मूल्य को बढ़ा दिया है। मलेशियाई पाम ऑयल बोर्ड की वेबसाइट के एक सर्कुलर के अनुसार मलेशिया ने मार्च में कच्चे पॉम तेल पर निर्यात कर को 8% पर बनाये रखा, लेकिन संदर्भ मूल्य को बढ़ाकर 3,977.36 रिंगिट प्रति टन कर दिया।

आरएम सीड वायदा (अप्रैल) की कीमतों में 5,200-5,100 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है। हाजिर बाजार में नयी फसल की आवक जोर-शोर से शुरू होने की उम्मीद से कीमतों पर दबाव पड़ सकता है। किसान अधिक आय की उम्मीद से बेहतर फसल लाने की जल्दी में हैं क्योंकि बाजार में सरसों की मौजूदा कीमतें वर्ष के अधिकतम स्तर पर हैं। (शेयर मंथन, 22 फरवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"