शेयर मंथन में खोजें

धनिया में स्थिर, हल्दी की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

हल्दी वायदा (मई) की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है और 8,420 के पास बाधा के साथ बिकवाली हो सकती है।

बांग्लादेश में लॉकडाउन को 21 अप्रैल तक बढ़ाये जाने की खबर से भारत से निर्यात प्रभावित होने की आशंका है। इसके विपरीत, देश भर के प्रमुख मंडियों में बढ़ती आवक से भी कीमतों पर दबाव बढ़ेगा।
जीरा वायदा (मई) की कीमतों के 14,200-14,500 रुपये के दायरे में मजबूत होने की संभावना है और बढ़त सीमित रह सकती है। महामारी की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन की चिंताओं के कारण हाजिर बाजारों में कमजोर माँग के साथ अधिक आवक हो रही है। दोनों प्रमुख उत्पादक राज्यों गुजरात और राजस्थान में नयी फसल की आवक होने लगी है। औद्योगिक अनुमानों के अनुसार निर्यात के लिए पूछताछ को देखते हुये, अकेले मार्च में लगभग 15,000-20,000 टन का निर्यात करार किया गया है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय खरीदार अभी भी अपने-अपने देशों में प्रतिबंधें के हटाये जाने के बाद कोविड की स्थिति को देख रहे हैं। कड़े प्रतिबंध से उपभोग प्रभावित होंगे, जिससे निर्यात माँग भी बढ़ेगी।
धनिया वायदा (मई) की कीमतें 7,000-7,200 रुपये के दायरे में स्थिर कारोबार कर सकती है। ऐसी खबर है कि भारतीय मसाला बोर्ड ने उद्यमियों और निर्यातकों से धनिया और अन्य प्रसंस्कृत उत्पादों जैसे कि धनिया टुकड़ा, पाउडर और धनिया तेल के निर्यात में जबरदस्त अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया। इसके अलावा, इसने राजस्थान को अगला मसाला मैनुफैक्चरिंग और निर्यात केंद्र बनाने के लिए सभी विभागों से एकीकृत और समन्वित प्रयासों की आवश्यकता को रेखाअंकित किया। हाल ही में, भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ‘एक जिला, एक उत्पाद’ की सूची में कोटा जिले के लिए धनिया की पहचान की है। (शेयर मंथन, 19 अप्रैल 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"