शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में तेजी की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

यूरोपियन सेंट्रल बैंक द्वारा अपनी नीति को अपरिवर्तित रखने और अमेरिकी बेरोजगारी लाभ के दावों के उच्च स्तर पर रहने के बाद कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से तेजी से आर्थिक सुधर की उम्मीद धूमिल होने के कारण डॉलर के कमजोर होने से सर्राफा की कीमतों में रिकवरी हुई है।
अमेरिकी बेरोजगारी के दावों में बढ़ोतरी होने के कारण डॉलर अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले कमजोर हुआ है जिससे अन्य मुद्राओं के धरकों के लिए सोना सस्ता हो गया जबकि यूरोप मजबूत हुआ है क्योंकि ईसीबी के अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि वह विनिमय दर पर कड़ी नजर रखे हुये है। बहुत कम अवधि में कमजोर डॉलर और लंबी अवधि में अन्य अनिश्चितताओं के कारण सर्राफा की कीमतों को मदद मिल रही है। रिकवरी उतनी जल्दी नहीं हो रही है, जितनी जल्दी हम चाहते हैं। वायरस की एक दूसरी लहर के बारे में चिंतायें हैं, क्योंकि कमोडिटी बाजार संकेत दे रहे हैं कि शायद विकास धीमा हो रहा है और सभी मौद्रिक नीति आसान हो जायेगी। वैश्विक केंद्रीय बैंकों से अद्वितीय प्रोत्साहन और शून्य के नजदीक ब्याज दरों के कारण इस साल सुरक्षित निवेश के लिए सोने की कीमतें 29% से अधिक बढ़ी है। अमेरिकी सीनेट ने एक रिपब्लिकन बिल को समाप्त कर दिया, जिसमें कोरोना वायरस राहत सहायता में लगभग 300 बिलियन डॉलर प्रदान किये जाने का प्रस्ताव था, क्योंकि डेमोक्रेटों ने अधिक धन की माँग करते हुये इसे आगे बढ़ने से रोक दिया था। निवेशक अब 15-16 को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीति बैठक पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
ईसीबी ने पहले से ही मजबूत यूरोप को लेकर एक नरम रुख अपनाया और डॉलर के कमजोर होने से सोने की कीमतों को मदद मिली। इस हफ्ते सोने की कीमतें 49,900-54,000 रुपये के दायरे में और चांदी की कीमतें 63,300-73,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,880-2,000 डॉलर के दायरे में और चांदी की कीमतें 22.10-29.90 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 14 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"