शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में बढ़त की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा बड़े पैमाने पर कोरोनो वायरस प्रोत्साहन प्रस्ताव और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल द्वारा मौजूदा मौद्रिक नीति को बनाये रखने की प्रतिबद्धता के कारण सुरक्षित निवेश के लिए सोने की माँग में बढ़ोतरी हुई है।
जो बिडेन ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर के भारी भरकम प्रोत्साहन पैकेज प्रस्ताव का अनावरण किया, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को तेज उछाल और कोरोना वायरस वायरस को लेकर अमेरिकी प्रतिक्रिया को गति देने के लिए डिजाइन किया गया है। पावेल ने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था के अपने मुद्रास्फीति और रोजगार के लक्ष्यों से बहुत दूर होने के कारण फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी मासिक बांड खरीद को बदलने पर चर्चा करना बहुत जल्दबाजी होगी। स्टीमुलस के कारण एसेट बाजारों में तेजी रहने की संभावना है और फेड ने ब्याज दरों को बढ़ाने या बॉन्ड की खरीद में किसी भी समय कमी करने की संभावना को खारिज कर दिया है जिससे सोने की कीमतों को थोड़ी मदद मिली है। लेकिन सोने की कीमतें एक दायरे में स्थिर है और इस दायरे को तोड़ने की कोशिश करने में कोई संकेत नहीं दिखा रही है। अमेरिकी यील्ड फिर से बढ़ेगी और सोने की कीमतों पर दबाव पड़ेगा। बढ़ती यील्ड और जोखिम वाली संपत्तियों में तेजी के बीच सोने की कीमतों की बढ़त पर रोक लग रही है। लेकिन कमजोर अमेरिकी डॉलर, प्रोत्साहन की उम्मीदों और वास्तविक ब्याज दरों के कम बने रहने से सोने की कीमतों को मदद मिलती रह सकती है।
अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थकों द्वारा कैपिटल में हंगामा करने के एक सप्ताह बाद हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव में अपने समर्थकों को उकसाने के आरोप में उनके ऊपर महाभियोग के बाद सीनेट द्वारा दूसरे महाभियोग के लिए इस हफ्ते कार्रवाई करने से अमेरिका में राजनीतिक गतिविधियों अपने चरम पर होगी। इस सप्ताह में, एमसीएक्स में सोने की कीमतें 48,000-51,200 रुपये के दायरे में और चांदी की कीमतें 63,800-69,100 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,820-1,890 डॉलर के दायरे में और चांदी की कीमतें 23.70-27.10 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 18 जनवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"