शेयर मंथन में खोजें

सुरक्षित निवेश के लिए माँग कम होने से सर्राफा में गिरावट की संभावना  - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी और अमेरिका से अनुमान से बेहतर आर्थिक आँकड़ों के कारण सुरक्षित निवेश के लिए माँग कम होने से सोने की कीमतें 2.2% की गिरावट के साथ लगभग एक हफ्ते के निचले स्तर पर पहुँच गयी है।
पिछले कुछ हफ्तों से बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी हुई है और एक बार फिर से सोने के बाजार में तेजी को कमजोर किया है। यद्यपि सोने को अक्सर मुद्रास्फीति के मुकाबले बचाव माना जाता है, लेकिन अधिक बांड यील्ड ने उस स्थिति को नष्ट कर दिया है। वास्तविक दरों में हाल ही में वृद्धि रिकवरी को लेकर बढ़ती उम्मीदों का संकेत है फेडरल रिजर्व नीति निर्धारक लंबी अवधि के अमेरिकी सरकारी बांड की यील्ड में वृद्धि को अर्थव्यवस्था के बारे में बढ़ती उम्मीदों के संकेत के रूप में देख रहे हैं क्योंकि कोविड-19 के लिए अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। न्यूयार्क फेड के अध्यक्ष जॉन विलियम्स ने कहा है कि राजकोषीय समर्थन और टीकाकरण से अमेरिका को दशकों में अपनी सबसे मजबूत वृद्धि मिल सकती है। 2020 में वायरस के डर, कम ब्याज दरों और अभूतपूर्व स्टीमुलस उपायों के कारण एक दशक में सर्वश्रेष्ठ वार्षिक बढ़त दर्ज करने के बाद सोना की कीमतें लगभग 6% नीचे है। सोने की कीमतों में अभी नीचे की ओर रुझान प्रतीत होता है, और इसका कोई संकेत नहीं है कि इसमें बढ़ोतरी होगी, जब तक कि हमें मुद्रास्फीति की उम्मीदों में उछाल नहीं मिलता है। इसके अतिरिक्त फेड गवर्नर पॉवेल द्वारा अर्थव्यवस्था को पूर्ण रोजगार तक वापस लाने के अमेरिकी केंद्रीय बैंक के वादे के बयान के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है। इस सप्ताह, हम कीमतों में भारी अस्थिरता देख सकते हैं और सोने की कीमतें नरमी के रुझान के साथ कारोबार कर सकती है, जहाँ 47,400 रुपये के पास बाधा का सामना करना पड़ सकता है और 44,900 रुपये के पास सहारा रह सकता है, जबकि चांदी की कीमतें 66,200-71,800 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।
 कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,730-1,820 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है और चांदी की कीमतें 22.60-26.90 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 01 मार्च 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"