शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा में दो सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर गिरावट - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी होने और डॉलर के मजबूत होने से सर्राफा की माँग कमजोर होने के कारण कीमतों में दो सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर गिरावट हुई है।
बेंचमार्क 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी की यील्ड जनवरी 2020 के बाद पहली बार 1.75% पर पहुँच गयी, जिससे डॉलर को दो सप्ताह के निचले स्तर से बढ़त दर्ज करने में मदद मिली। ट्रेजरी बांड की अधिक यील्ड से बुलियन पर अवसर लागत में बढ़ोतरी होती है, जो कोई ब्याज नहीं देता है। 17 मार्च को अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने कहा कि अर्थव्यवस्था लगभग 40 वर्षों में सबसे तेजी से बढ़त की ओर अग्रसर है, लेकिन इसके नीति निर्माताओं ने मुद्रास्फीति में वृद्धि के बावजूद अर्थव्यवस्था में तेजी रखने का वादा किया। अधिक यील्ड के कारण डॉलर को भी मदद मिल रही है जैसे यह सामान्य रूप से करता है, लेकिन यह एक मजबूत अमेरिकी आर्थिक स्थिति, जो कि तेज गति से बढ़ रही है, से भी डॉलर को मदद मिल रही है। अगर अर्थव्यवस्था मजबूत हो जाती है और मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी नहीं है, तो यह सोने के लिए बुरा है। ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी, जो एक वर्ष से अधिक के करीब है, से डॉलर इंडेक्स को दो सप्ताह के निचले स्तर से मदद मिली। बढ़ती यील्ड और जोखिम वाले एसेट में उछाल के कारण सोने की कीमतों की बढ़त पर रोक लगी रह सकती है। टेक्निकल स्तर पर, सोने की कीमतें नरमी के रुझान के साथ कारोबार करती रह सकती है, जहाँ छोटी अवधि में कीमतों को 43,770 रुपये के पास सहारा रह सकता है और इस स्तर से नीचे जाने पर कीमतों में 42,400 रुपये तक गिरावट हो सकती है, जबकि छोटी अवधि में बाधा 45,800 रुपये के पास देखा जाता है।
इस सप्ताह, हम कीमतों में भारी अस्थिरता देख सकते हैं और सोने की कीमतें 42,200-45,800 रुपये दायरे में और चांदी की कीमतें 63,400-70,800 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,640-1,745 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है और चांदी की कीमतें 24.10-29.90 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 22 मार्च 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"