शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में तेजी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है। सोने (अगस्त) की कीमतों को 49,100 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 48,700 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (जुलाई) की कीमतों में 71,900 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 71,100 रुपये पर सहारा रह सकता है।

डॉलर के कमजोर होने और बॉन्ड की यील्ड में कमी के कारण आज सोने की कीमतों में स्थिरता है जबकि अमेरिकी मासिक नौकरियों के अनुमान से कम रहने की रिपोर्ट के बाद मौद्रिक नीति के सख्त होने को लेकर निवेशकों की आशंका समाप्त हो गयी है। सोने की हाजिर कीमतें 1,890.62 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं जबकि सोना वायदा 0.1% बढ़कर 1,893.50 डॉलर प्रति औसतन पर कारोबार कर रहा है। डॉलर इंडेक्स अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले तीन सप्ताह के उच्च स्तर से कमजोर हुआ है, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना कम महँगा हो गया। बेंचमार्क 10-वर्षीय बांड यील्ड 1.6% से नीचे फिसल गया और एक सप्ताह के निचले स्तर के पास है जिससे गैर-ब्याज वाले सोने को रखने की अवसर लागत कम हो गयी। मई में अमेरिकी निजी नियोक्ताओं ने नौकरियों में वृद्धि की है और श्रमिकों के लिए प्रतिस्पर्ध को देखते हुये वेतन में भी वृद्धि की। लेकिन रायटर द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार गैर-कृषि पेरोल में 55,900 रुपये की बढ़ोतरी हुई है जो अर्थशास्त्रिायों के 65,0000 के पूर्वानुमान से कम है। ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की 4 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने की योजना संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अच्छी होगी, भले ही यह बढ़ती मुद्रास्फीति में योगदान दे और ब्याज दरों में बढ़ोतरी करनी पड़े। पिछले हफ्ते, भारतीय डीलरों ने सोने के लिए 8-1 प्रति 2 महीनों में सबसे बड़ी छूट की पेशकश की क्योंकि कोविड से संबंधित प्रतिबंधें के कारण खपत कम हो गयी है, जबकि शीर्ष उपभोक्ता चीन जनवरी के अंत के बाद पहली बार छूट की पेशकश की है।

दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेंडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.1% बढ़कर 1,043.16 टन हो गयी। सटोरियों ने 1 जून को सप्ताह में कोमेक्स सोने में अपनी शुद्ध लांग पोजिशन बढ़ायी है। चांदी की कीमतें 0.1% की गिरावट के साथ 27.74 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। (शेयर मंथन, 07 जून 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"