शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा की कीमतों में बढ़त की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

डॉलर के मजबूत होने के कारण सोने की कीमतें 1,800 डॉलर प्रति औसतन के प्रमुख मनोवैज्ञानिक स्तर के पास नीचे सुस्त कारोबार कर रही है जबकि फेडरल रिजर्व के भविष्य के नीतिगत रुख के संकेतों के लिए निवेशकों की नजर अमेरिकी रोजगार की रिपोर्ट है।

फेड वाइस चेयरमैन रिचर्ड क्लेरिडा ने कहा है कि 2022 के अंत तक दरों में बढ़ोतरी की शर्तों को पूरा किया जा सकता है, और केंद्रीय बैंक इस साल अपने परिसंपत्ति खरीद कार्यक्रम को कम करना शुरू कर सकता है। फेड गवर्नर क्रिस्टोफर वालर ने भी आर्थिक सुधार में प्रगति और श्रम बाजार में सुधार को देखते हुये, उम्मीद से कुछ पहले ही समायोजन नीति को कम करने की संभावना व्यक्त की है। ऊँची ब्याज दरें ब्याज रहित सोना रखने की अवसर लागत को बढ़ा देती हैं। डॉलर इंडेक्स और बेंचमार्क 10-वर्षीय टजरी के यील्ड में अधिक बढ़ोतरी हुई, जिससे बुलियन की माँग पर रोक लग गयी। एक सरकारी सूत्र के अनुसार जुलाई में भारत का सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में दोगुना से अधिक हो गया, क्योंकि राज्यों द्वारा लॉकडाउन प्रतिबंध हटाने के बाद माँग में बढ़ोतरी हुई। भारत ने जुलाई में 74 टन सोने का आयात किया है जबकि एक साल पहले समान अवधि में 32 टन हुआ था। रूस ने 2021 के पहले चार महीनों में 79.05 टन सोने का उत्पादन किया, जो 2020 में इसी अवधि में उत्पादित 81.27 टन से कम है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सर्राफा उपभोक्ता द्वारा अधिक आयात से बेंचमार्क सोने की कीमतों को मदद मिल सकती है, जिसमें 2,072 डॉलर के अब तक के उच्चतम स्तर से अगस्त 2020 में लगभग 13% की गिरावट हुई है। आयात में वृद्धि से भारत के व्यापार घाटे में बढ़ोतरी हो सकती है और रुपये पर दबाव डाल सकती है। इस सप्ताह, हम कीमतों में भारी अस्थिरता देख सकते हैं और सोने की कीमतें 46,200-48,900 रुपये के दायरे में और चांदी की कीमतें 65,000-69,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,770-1,830 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है और चांदी की कीमतें 24.00-27.00 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 09 अगस्त 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"