शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में उच्च स्तर पर बिकवाली की संभावना - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है और उच्च स्तर से बिकवाली होने की संभावना है। सोने की कीमतों को 47,300 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 46,700 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 63,800 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 62,600 रुपये पर सहारा रह सकता है।

कमजोर डॉलर के कारण आज सोने की कीमतों में मामूली बढ़त देखी जा रही है। निवेशकों को अमेरिकी नौकरियों के आँकड़ों का इंतजार है ताकि फेडरल रिजर्व की संपत्ति की खरीद शुरू करने की योजना का पता लगाया जा सके। सोने की हाजिर की कीमतें 0.1% बढ़कर 1,811.79 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही है लेकिन पिछले चार सप्ताह में अपनी पहली साप्ताहिक गिरावट की ओर अग्रसर है। अमेरिकी सोना वायदा 0.2% बढ़कर 1,814.80 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। डॉलर इंडेक्स एक महीने के निचले स्तर पर आ गया, जिससे अन्य मुद्रायें रखने वालों के लिए सोने की माँग बढ़ गयी। डॉलर इंडेक्स एक महीने के निचले स्तर पर आ गया, जिससे अन्य मुद्रायें रखने वालों के लिए सोने की माँग बढ़ गयी। बेरोजगार लाभ के लिए नए दावे दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या पिछले सप्ताह गिर गयी, जबकि अगस्त में रोजगार में छंटनी 24 से अधिक वर्षों अपने सबसे निचले स्तर पर आ गयी, जिससे पता चलता है कि नये कोविड-19 संक्रमणों के बढ़ने के बावजूद श्रम बाजार में रिकवरी हो रही है। श्रम विभाग आज गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट जारी करेगा।
दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेंडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग गुरुवार को 0.2% गिरकर 998.52 टन हो गयी, जो अप्रैल 2020 के बाद का सबसे निचला स्तर है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोषके अनुसार रूस का अंतरराष्ट्रीय सोना और विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड 615.6 बिलियन डॉलर हो गया। चांदी की कीमतें 0.2% बढ़कर 23.92 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। (शेयर मंथन, 03 अगस्त 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"