शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

सोने की कीमतें तीन सप्ताह के निचले स्तर पर फिसल गयी क्योंकि फेडरल रिजर्व द्वारा जल्द से जल्द ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण मजबूत अमेरिकी आर्थिक आँकड़ों के कारण डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी हुई।

लेकिन दूसरी ओर, कोरोना वायरस के एक नये संस्करण के प्रसार को लेकर चिंताओं के कारण सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की माँग में बढ़ोतरी हुई, लेकिन अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दरों को लेकर आक्रामक रुझानों के कारण सर्राफा की कीमतों में साप्ताहिक गिरावट हुई। दक्षिण अफ्रीका में फैलने वाला कोरोना संस्करण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को कमजोर कर सकता है और इस कारण ब्रिटेन और अन्य देशों ने अफ्रीकी राष्ट्रों के यात्रा प्रतिबंधें को जल्दबाजी में लागू करने की घोषणा की है। डॉलर इंडेक्स के इस सप्ताह की शुरुआत में 16 महीने के शिखर से 0.2% की गिरावट दर्ज करने और अमेरिकी बेंचमार्क 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड के कमजोर होने से भी सोने की कीमतों में तेजी को बढ़त मिली। लेकिन सोने की कीमतों में 6 अगस्त के बाद से सबसे अधिक साप्ताहिक गिरावट हुई है। अनुमान है कि फेड अपनी संपत्ति की खरीद को कम कर सकता है और तेज गति से ब्याज दरें बढ़ा सकता है। सोने के लिए दर वृद्धि चक्र आम तौर पर नकारात्मक होता है, लेकिन के कोविड नये संस्करण पर नजर रखने की आवश्यकता है। यदि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में फैलता है, जो विकास को कमजोर कर सकता है और उस वातावरण में फेड द्वारा दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं की जा सकती है। टेक्निकल स्तर पर, कोमेक्स में सोना की कीमतों में तेजी का रुझान है और कीमतें फिर से 1,800 के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर जा सकती हैं और चार्ट की बनावट से पता चलता हैं कि यहाँ अधिक खरीदारी देखी जा सकती है। कीमतों को छोटी अवधि में 1,840 डॉलर पर बाधा के पास है जबकि 1,770 डॉलर पर अहम सहारा है।
एमसीएक्स पर सोने की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार करना जारी रख सकती है जहाँ कीमतें 46,700 के स्तर पर सहारा के साथ 48,800 रुपये के बाधा स्तर के करीब पहुँच सकती है। चांदी की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 61,500-68,000 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 29 नवंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"