शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में 46,900-47,500 रुपये में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

सर्राफा में बिकवाली होने की संभावना है। सोने की कीमतें 47,200 रुपये से नीचे रहती है तो गिरावट जारी रह सकती है जबकि कीमतें 46,900-47,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

चांदी में मिला-जुला रुझान की संभावना है और कीमतों को 61,200 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 60,100 रुपये पर सहारा रह सकता है। फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के संकेतों के अनुसार केंद्रीय बैंक द्वारा महामारी के दौरान की संपत्ति की खरीद योजना को समाप्त किए जाने की संभावना से आज सोने की कीमतों में लगातार तीसरी साप्ताहिक गिरावट दर्ज की गयी है और बढ़ती मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए अनुमान से अधिक तेजी से ब्याज दरें बढ़ा सकता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ अटलांटा के अध्यक्ष रापफेल बॉस्टिक ने गुरुवार को रॉयटर्स के सम्मेलन में कहा कि मार्च के अंत तक केंद्रीय बैंक के बांड-खरीद कार्यक्रम को समाप्त करना उचित होगा ताकि फेड को मुद्रास्फीति से निपटने के लिए दरें बढ़ाने का विकल्प मिल सके। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने रॉयटर्स को बताया कि यह सुनिश्चित करना फेड का काम है कि उच्च मुद्रास्फीति का मौजूदा दौर एक हानिकारक और लंबे समय तक न चले। यूरोपीय सेंट्रल बैंक के दो प्रमुख नीति निर्माताओं ने गुरुवार को तर्क दिया है कि यूरो जोन की मुद्रास्फीति अस्थायी बनी हुई है, यहाँ तक कि अमेरिकी अधिकारियों ने मौजूदा मूल्य दबावों को क्षणिक बताया है। बेरोजगारी लाभ के लिए नये दावे दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या पिछले सप्ताह अनुमान से कम बढ़ी, जो श्रम बाजार की स्थिति में सुधार की ओर इशारा करती है, जबकि नवंबर में छंटनी 28-1 प्रति 2 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर आ गयी।
दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग गुरुवार को लगभग 0.5% गिरकर 986.17 टन रह गयी। (शेयर मंथन, 03 दिसंबर 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"