शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना है। सोने की कीमतों को 48,300 रुपये पर सहारा और 48,900 रुपये पर बाधा रह सकता है।

चांदी की कीमतों में भी तेजी रहने की संभावना है और कीमतों को 62,500 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 61,400 रुपये पर सहारा रह सकता है। पिछले सत्र में तीन सप्ताह के उच्च स्तर के करीब कारोबार करने के बाद आज भी सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है क्योंकि तेजी से फैलने वाले ओमाइक्रोन कोरोना वायरस की आशंका ने सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की माँग में बढ़ोतरी हुई। कई यूरोपीय देशों में क्रिसमस और नये साल की छुट्टियों से पहले और कोविड-19 को लेकर अधिक प्रतिबंध लगाये जाने की संभावना बढ़ गयी क्योंकि ओमाइक्रोन संस्करण तेजी से फैल रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को अमेरिकियों से बूस्टर खुराक प्राप्त करने, मास्क पहनने और सर्दियों की छुट्टियों में यात्रा करने पर सावधान रहने का आग्रह किया, क्योंकि ओमिक्रॉन संस्करण दुनिया भर में फैल गया है और संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक तेजी से फैल सकता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों ने खुले तौर पर मार्च के रूप में दरों में बढ़ोतरी और 2022 के मध्य में केंद्रीय बैंक की बैलेंस शीट को कम करना शुरू करने की बात कही। अमेरिकी डॉलर सूचकांक पिछले सप्ताह में तीन सप्ताह के उच्च स्तर के करीब पहुँच गया।

भारत में भौतिक सोने की माँग में इस सप्ताह मामूली बढ़ोतरी हुई क्योंकि कुछ खरीदार घरेलू कीमतों में अधिक वृद्धि की उम्मीद में खरीदारी की, जबकि अन्य एशियाई केंद्रों में ग्राहकों ने क्रिसमस के लिए सर्राफा खरीदारी शुरू कर दी। (शेयर मंथन, 20 दिसंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"