सर्राफा की कीमतों में गिरावट की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

कारोबारियों को फेडरल रिजर्व द्वारा जल्द से जल्द दरों में बढ़ोतरी की संभावना के बीच अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी के कारण सोने की कीमतों में नवम्बर के अंत के बाद से सबसे अधिक साप्ताहिक गिरावट हुई है।

फेड द्वारा बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने की पूरी संभावना से ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी से बाजार तेजी से मूल्य निर्धारण कर रहा हैं। सीएमई फेडवाच टूल के अनुसार मार्च में होने वाली फेड बैठक के दौरान कारोबारी वर्तमान में दर में कम से कम 25 बेसिस अंकों की वृद्धि के लिए 70% से अधिक संभावना का अनुमान लगा रहे हैं, यहाँ तक कि अमेरिकी केंद्रीय बैंकरों को नीति को सबसे अधिक सख्त करने की आवश्यकता महसूस हुई। बाजार को अंतिम लक्ष्य के बारे में चिंतित होना चाहिये कि फेड आगे जाकर कितना आश्चर्यचकित करेगा। अगर फेड दर में एक अन्य वृद्धि के साथ आश्चर्यचकित करता है तो वह वास्तव में सोने के लिए नकारात्मक होगा। दिसंबर 14-15 की नीति बैठक के मिनट के अनुसार फेड अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी श्रम बाजार के काफी कम रहने की उम्मीद से जल्द दरों में वृद्धि कर सकता है, साथ ही उच्च मुद्रास्फीति को कम करने के लिए बैंक समग्र संपत्ति होल्डिंग्स को कम कर सकता है।

कुछ निवेशक सोने को उच्च मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखते हैं, लेकिन सोने की कीमतें बढ़ती अमेरिकी ब्याज दरों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है, जिससे गैर-यील्ड वाले बुलियन को रखने की अवसर लागत बढ़ जाती है। बेंचमार्क अमेरिकी 10-वर्षीय ट्रेजरी की यील्ड अप्रैल 2021 के बाद से सबसे उच्च स्तर पर पहुँच गयी, जिससे सोना रखने की अवसर लागत बढ़ गयी। नये वायरस के उभरने से विकास पर असर पड़ने की संभावना है, इसलिए 2022 की दूसरी तिमाही के बाद सोना प्रदर्षन कर सकता है। इस सप्ताह में सोने की कीमतें 46,300-48,200 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं जबकि कोमेक्स में यह 1,760-1,820 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। चांदी की कीमतें 57,600-62,000 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है और कोमेक्स में यह 20.300-23.660 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 10 जनवरी 2022)

 

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"