शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा बाजार में बरकरार रह सकती है नरमी - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना है। सोने की कीमतों को 47,400 रुपये पर सहारा और 48,000 रुपये पर रुकावट रह सकता है।

चांदी की कीमतों में नरमी रहने की संभावना है और कीमतों को 62,200 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 61,300 रुपये पर सहारा रह सकता है। आज सोने की कीमतें एक सप्ताह के उच्च स्तर के करीब कारोबार कर रही है क्योंकि अमेरिकी मुद्रास्फीति के आँकड़े उम्मीदों के अनुरूप आने और ब्याज दर में तेज वृद्धि की आवश्यकता को दोहराये जाने के बाद डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में कमी हुई है। अमेरिकी श्रम विभाग के अनुसार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में पिछले महीने 0.5% की वृद्धि हुई, जो 0.4% के अनुमान से अधिक है। 2021 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में 7.0% की वृद्धि हुई, जो जून 1982 के बाद से साल-दर-साल सबसे बड़ी वृद्धि है। मुद्रास्फीति के आँकड़ों के बाद, डॉलर दो महीने के निचले स्तर पर आ गया, जिससे विदेशी निवेशकों के लिए सोना अधिक आकर्षक हो गया। बेंचमार्क अमेरिकी 10 साल के ट्रेजरी यील्ड में गिरावट हुई है क्योंकि अधिक आक्रामक दरों में बढ़ोतरी से लंबी अवधि में विकास और मुद्रास्फीति के बाधित होने की संभावना है।

निवेशकों और विश्लेषकों को अब अमेरिकी केंद्रीय बैंक की नीति-निर्धारण फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) ने अपनी मार्च की बैठक में अपने बेंचमार्क ब्याज दर को वर्तमान निकट-शून्य स्तर से बढ़ाने के लिए, और वर्ष के दौरान तीन और तिमाही-प्रतिशत-अंक वृद्धि की संभावना को जारी रखा। जिम्बाब्वे के केंद्रीय बैंक के आँकड़ों के अनुसार देश का सोने का उत्पादन बढ़ा 2021 में 55.5% बढ़ा है। (शेयर मंथन, 13 जनवरी 2022)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"