लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

शनिवार को लगातार तीसरे दिन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की गयी।

जहां देश भर के प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमत 19-20 पैसे बढ़ीं, वहीं डीजल की कीमतों में 29-31 पैसे की बढ़ोतरी देखी गयी। दिल्ली में, पेट्रोल की कीमत आज के संशोधन के बाद 69.26 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 63.10 रुपये प्रति लीटर है।
मुंबई में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर से थोड़ी कम है, जबकि शनिवार को डीजल की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर को पार कर गयी। एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.91 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 66.04 रुपये है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.39 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 64.87 रुपये प्रति लीटर हो गयी है।
चेन्नई में पेट्रोल 20 पैसे महँगा हो गया और शुक्रवार को 71.67 रुपये की तुलना में 71.87 रुपये पर है। डीजल कल के 66.31 रुपये प्रति लीटर से 31 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 66.62 रुपये पर है।
कर्नाटक सरकार ने 1 जनवरी से पेट्रोल और डीजल पर राज्य कर में 2% की वृद्धि की है।
हैदराबाद में पेट्रोल की कीमत 73.41 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 68.57 रुपये पर बिक रहा है।
प्रमुख सार्वजनिक उपक्रमों ने शुक्रवार को वैश्विक तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद ईंधन की कीमतों में वृद्धि की है। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है। शुक्रवार को सभी प्रमुख कच्चे तेल बेंचमार्क गिर गए, जबकि ब्रेंट क्रूड ऑयल 60.48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शुक्रवार की कीमत में गिरावट के बावजूद, हफ्ते भर में ब्रेंट क्रूड में 7% से अधिक की बढ़ोतरी देखी गयी है।
उल्लेखनीय है कि कम उत्पादन और प्रतिबंधों के बीच देश में ईंधन की कीमतें पिछले साल 4 अक्टूबर को अपने चरम पर पहुंच गई थीं। अधिक वैश्विक उत्पादन के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट के कारण, देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने लगीं। हालाँकि, आवश्यक ईंधन की कीमत में एक और वृद्धि देखी जा सकती है क्योंकि ओपेक के नेतृत्व वाले देशों ने फिर से तेल उत्पादन कम करने का फैसला किया है। (शेयर मंथन, 12 जनवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"