शेयर मंथन में खोजें

चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए ह्युंदै मोटर इंडिया का टाटा पावर के साथ करार

ह्युंदै मोटर इंडिया ने टाटा पावर के साथ करार किया है। यह करार तेजी से बिजली से चलने वाली गाड़ियों को चार्ज करने के लिए किया गया है। टाटा पावर चार्जिंग स्टेशन विकसित करेगी। 

 

कंपनी देशभर में चुनिंदा डीलरशिप के यहां चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने के लिए करार किया है। इस करार के तहत 34 बिजली से चलने वाली गाड़ियों के डीलरशिप के यहां चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। चार्जिंग स्टेशन की सुविधा 29 शहरों में उपलब्ध होगी। चार्जिंग स्टेशन की क्षमता 60 kW DC (किलो वाट डीसी) की होगी। ह्युंदै और टाटा पावर ईजी चार्ज मोबाइल एप के जरिए बिजली से चलने वाली गाड़ियों के ग्राहकों को लुभाने का प्रयास करेंगे। ह्युंदै मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी Unsoo Kim (उनसु किम) के मुताबिक कंपनी टाटा पावर के साथ किए गए करार को लेकर काफी खुश है। इस करार से भारत में बिजली से चलने वाले गाड़ियों के मजबूत इकोसिस्टम यानी माहौल को और गति मिलेगी। साथ ही कंपनी समुदायों के आर्थिक बेहतरी के साथ सामाजिक दायित्वों का पूरा करने के विजन पर काम कर रही है। इस तरह के रणनीतिक साझेदारी से ग्राहकों के बिजली से चलने वाली गाड़ियों को अपनाने में तेजी आएगी। साथ ही देश के कार्बन न्यूट्रिलिटी के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। किम के मुताबिक इस साझेदारी से देश के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन को गति मिलेगी। इस करार के जरिए कंपनी डीलरशिप के पास ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की सुविधा मुहैया कराएगी। साथ ही ह्युंदै मोटर इंडिया के बिजली से चलने वाले गाड़ियों के ग्राहकों को घर पर चार्जिंग की सुविधा मुहैया कराएगी जिसमें सप्लाई, इंस्टॉलेशन और चालू करना शामिल है। इस सुविधा से ग्राहकों को बिजली से चलने वाली गाड़ियों को अपनाने में तेजी आएगी। टाटा पावर के साथ इस करार के तहत ह्युंदै मोटर के ग्राहकों को विशेष टैरिफ ऑफर किया जाएगा। साथ ही घर पर चार्जिंग सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। ह्युंदै मोटर इंडिया भारत में 'कोना' इलेक्ट्रिक की बिक्री करती है। कंपनी की इस साल त्योहारी सीजन में IONIQ 5 को बाजार में उतारने की योजना है। कंपनी की 2028 तक 6 मॉडल्स को बाजार में उतारने की योजना है। कंपनी बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) कारोबार का दायरा बढ़ाने पर 4000 करोड़ रुपए निवेश करने को लेकर प्रतिबद्ध है।
टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीर सिन्हा के मुताबिक ह्युंदै मोटर इंडिया के साथ करार भारत सरकार के नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना के तहत किया गया है।साथ ही यह कंपनी के देश के नेट जीरो कार्बन के लक्ष्य को हासिल करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रवीर सिन्हा के मुताबिक ईवी चार्जिंग के क्षेत्र में कंपनी की विशेषज्ञता और ह्युंदै मोटर इंडिया के व्यापक स्तर पर चार्जिंग सुविधा के साथ ह्युंदै व्हीकल के ओनरशिप से करार को मजबूती मिलेगी। इस करार से सस्टेनेबल मोबिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में मदद मिलेगी। इस करार के तहत ह्युंदै मोटर इंडिया डीलरशिप, जगह और जरुरी मंजूरी हासिल करने में मदद करेगी वहीं टाटा पावर चार्जिंग स्टेशन को ऑपरेट और रख-रखाव का काम देखेगी। (शेयर मंथन 17 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"