शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में मुनाफा वसूली के संकेत- एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 3,080 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 2,890 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

कोरोना वायरस के कारण दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और तेल उपभोक्ता के तबाह होने से अमेरिकी विकास दर में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज करने के बाद कल के कारोबार में तेल की कीमतों के तीन सप्ताह के निचले स्तर पर पहुँचने के बाद आज कीमतों में रिकवरी हो रही है। ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें लगातार चौथे महीने बढ़त की ओर अग्रसर है, जबकि अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतें लगातार तीसरे महीने बढ़ोतरी की ओर अग्रसर है। लेकिन दुनिया भर में संक्रमण की दूसरी लहर के रूप में, तेल की माँग का खतरा स्पष्ट हो रहा है। तेल की मांग उस समय बाधित होती दीख रही है जब पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और उसके सहयोगी, जिसे ओपेक प्लस के रूप में जाना जाता है, वैश्विक स्तर पर आपूर्ति में प्रति दिन लगभग 1.5 मिलियन बैरल बढ़ाना चाहते हैं। अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद 32.9% वार्षिक दर से कम हो गया।
नेचुरल गैस की की कीमतें एक दायरे में कारोबार कर सकती है और कीमतों को 133 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 145 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। अमेरिकी नेचुरल गैस की कीमतें गुरुवार को 5.5% नीचे लुढ़क गयी क्योंकि अगले 8-14 दिनों तक मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। ऊर्जा सूचना प्रशासन के अनुसार गैस का भंडार अपेक्षा से थोड़ा अधिक बढ़ा है। (शेयर मंथन, 31 जुलाई 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"