शेयर मंथन में खोजें

ओपेक द्वारा तेल उत्पादन में बढ़ोतरी की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

मेक्सिको की अमेरिकी खाड़ी में तूफान से पहले कर्मचारियों के रिगों के खाली करने से और सऊदी अरब एवं नॉर्वे से आपूर्ति में कटौती की संभावना से कच्चे तेल की की कीमतें 45 डॉलर की ओर अग्रसर है।

सऊदी अरब अगले साल की शुरुआत में ओपेक के नियोजित उत्पादन में वृद्धि पर विचार करने को लेकर डॉव जोन्स की रिपोर्ट पर बाजारों ने तेजी से प्रतिक्रिया व्यक्त की। नार्वे की श्रमिकों की हड़ताल की वजह से उत्तरी सागर में कम उत्पादन की संभावना से तेल को भी मदद मिला। नॉर्वे की तेल कंपनी और श्रम अधिकारियों ने कहा कि वे सरकार द्वारा नियुक्त एक मध्यस्थ के साथ मिलेंगे और दोनों पक्षों को उम्मीद है कि हड़ताल का अंत होगा जिसके कारण देश के तेल और गैस उत्पादन के लगभग एक चौथाई हिस्सा प्रभावित हुआ है। ओपेक को लीबिया, एक ओपेक सदस्य जिसे उत्पादन में कटौती से छूट दी गयी है, में बढ़ते उत्पादन से चुनौती मिल रही है, साथ ही साथ दुनिया के कई क्षेत्रों में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है। बाजार को तूफान डेल्टा से भी मदद मिली है, जो खाड़ी तट में एक शक्तिशाली श्रेणी तीन का तूफान आने का पूर्वानुमान है। अभी तक लगभग 1.5 मिलियन बैरल प्रति दिन उत्पादन रूका हुआ हैं।
मेक्सिको की खाड़ी में, तूफान से पहले उत्पादकों ने प्रति दिन 1.69 मिलियन बैरल तेल, या अपतटीय तेल का 92% और 1.67 बिलियन क्यूबिक फीट प्रति दिन, या अपने नेचुरल गैस उत्पादन का लगभग 62% बंद कर दिया गया है। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतें 2,700-3,380 के दायरे में काफी अस्थिरता के साथ कारोबार कर सकती है, जहाँ बाधा के पास बिक्री का दबाव देखा जा सकता है। 2020 में अमेरिकी नेचुरल गैस के उत्पादन और माँग में पिछले साल रिकॉर्ड स्तर से गिरावट होने का अनुमान है क्योंकि कोरोना वायरस लॉकडाउन ने आर्थिक गतिविधि और ऊर्जा की कीमतों में कटौती की है। इस सप्ताह नेचुरल गैस की कीमतें तेजी के रूझान के साथ 175-220 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 12 अक्टूबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"