एल्युमीनियम और बेस मेटल में तेजी की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं क्योंकि चीन का बाजार लंबे राष्ट्रीय अवकाश के बाद फिर से खुल गया है और अमेरिकी स्टीमुलस को लेकर फिर से उम्मीदे बढ़ी हैं।

लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से आर्थिक रिकवरी को लेकर चिंता धातुओं के भंडार में बढ़ोतरी के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके द्वारा पिछले सप्ताह में वार्ता समाप्त करने के बाद कांग्रेस ने कोविड-19 राहत पर फिर से बातचीत शुरू कर दी है। लेकिन समझौते की संभावना अभी भी स्पष्ट नहीं है। तांबे की कीमतें 515 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 540 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। प्रमुख उत्पादक चिली की एक खदान में श्रमिक हड़ताल के कारण कीमतों को मिल सकती है। चिली में लुंडिन माइनिंग के कैंडेलारिया तांबा खदान में कामगारों के एक संघ ने पिछले हफ्ते बातचीत शुरू होने के बाद हड़ताल पर चले गये। पेरु में तांबें का उत्पादन की मात्रा अगस्त में 1,93,852 टन तक कम हो गयी, जो दक्षिणी पेरू कॉपर कॉर्प और एंटमिना से कम उत्पादन के कारण 215,426 टन से 10% की कम है। एंग्लो अमेरिकन दक्षिण अफ्रीका में बेस मेटल की खोज करना चाहता है, लेकिन देश को अन्य खनन क्षेत्रों के साथ इसे और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए नियामक परिवर्तनों की आवश्यकता है।
जिंक की कीमतें 187-203 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 144-152 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। निकल की कीमतें 1,060 रुपये के पास सहारा के साथ 1,150 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। इंडोनेशिया की सरकारी खनन उद्योग इंडोनेशिया (माइंड आईडी) जिसे पहले पीटी इनलम के रूप में जाना जाता था, निकल खनन कंपनी पीटी वाले इंडोनेशिया में 20% हिस्सेदारी की खरीद की है।
एल्युमीनियम की कीमतें 152 रुपये तक बढ़ सकती है। सामान्य व्यापार पैटर्न के विपरीत, चीन का अगस्त में फिर से कच्चे एल्युमीनियम का आयात बढ़ा है और प्राइमरी एवं कच्चे एल्युमीनियम का कुल आयात 3,93,000 टन हुआ है जो अप्रैल 2009 में 3,94,000 टन के पिछले रिकॉर्ड से थोड़ा ही कम है। (शेयर मंथन, 12 अगस्त 2020)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : सितंबर 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"