शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं लेकिन उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इनकार नहीं किया जा सकता है।

कोविड-19 के संभावित वैक्सीन पर अधिक प्रगति और अतिरिक्त स्टीमुलस के लिए केंद्रीय बैंकों की प्रतिबद्धता से कीमतों को मदद मिल सकती है जबकि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों में वृद्धि की चिंता के कारण बढ़त सीमित रह सकती है। तांबे की कीमतें 555-580 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन से वैश्विक बाजारों को बढ़ावा मिलने और औद्योगिक धातुओं की माँग में बढ़ोतरी की संभावना से तांबे की कीमतें लगभग सात वर्षों के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है। एलएमई की निगरानी वाले गोदामों में वारंट वाला तांबे का स्टॉक दो महीने में सबसे कम 102,425 टन हो गया है। निवेशक चीन द्वारा शुरू की गयी पंचवर्षीय योजना के साथ-साथ अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा वैकल्पिक ऊर्जा पहल के बाद ग्रीन बुनियादी ढांचे पर खर्च करने से बढ़ावा देने का भी अनुमान लगा रहे हैं।
जिंक की कीमतें 215-225 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। वेदांता द्वारा दक्षिण अफ्रीका के गैम्सबर्ग जिंक खदान में खनन को निलंबित कर दिए जाने से जिंक की कीमतों को मदद मिल रही है। लेड की कीमतें 154-163 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले सप्ताह लेड के हाजिर प्रीमियम में वृद्धि हुई, जबकि भारत में कमोडिटी की कीमत में वृद्धि के बाद प्रीमियम पर दबाव देखा जा रहा है। निकल की कीमतें 1,175 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,230 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। ऑस्ट्रेलियाई फर्म निकल माइन्स ने इंडोनेशिया में एंजेल निकल परियोजना में 70% हिस्सेदारी को 490 मिलियन डॉलर में खरीदने के लिए सहयोगी शंघाई डिसेन्ट इन्वेस्टमेंट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।
एक्सचेंज की निगरानी वाले गोदामों में एल्युमीनियम के भंडार में कमी के कारण एल्युमीनियम की कीमतों में 170 रुपये तक बढोतरी हो सकती है। चीन में आठ उपभोग क्षेत्रों में प्राथमिक एल्युमीनियम के सार्वजनिक भंडार, एसएचएफई के वारंट सहित, 26 नवंबर तक 19,000 मिलियन टन घटकर 596,000 मिलियन टन रह गया है। (शेयर मंथन, 01 नवंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"