शेयर मंथन में खोजें

नेचुरल गैस और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

कच्चे तेल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 3,250-3,450 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं क्योंकि एक प्रभावी कोविड-19 वैक्सीन की संभावना, अधिक सामान्य आर्थिक स्थितियों की वापसी को लेकर उम्मीद जारी रहने और ओपेक एवं उसके सहयोगी देशों द्वारा तेल के उत्पादन रोक लगाये रखने की उम्मीद से तेल बाजार के सेंटीमेंट में बढ़ोतरी हुई है।

लेकिन रुकावट स्तर के पास बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है क्योंकि अधिक आपूर्ति को लेकर चिंताओं और कोरोना वायरस महामारी को समाप्त करने में वैक्सिन की सफलता पर संदेह के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है। एस्ट्राजेनेका द्वारा कोविड-19 वैक्सीन के लगभग 90% तक प्रभावी होने की संभावना से सदी में सबसे खराब महामारी को समाप्त करने में एक अन्य टीके के बाद पिछले हफ्ते दोनों बेंचमार्क की कीमतों में लगभग 6% की बढ़ोतरी, लगातार चौथी साप्ताहिक वृद्धि, हुई हैं। यद्यपि अधिकांश विश्लेषकों का पूर्वानुमान है कि ओपेक प्लस अगले सप्ताह एक बैठक में तेल उत्पादन में बढ़ोतरी की योजना को अगले तीन महीने के लिए मार्च तक स्थगित कर देगा, लेकिन कुछ विश्लेषकों को संयुक्त अरब अमीरात और इराक द्वारा विरोध के कारण थोड़ी ही देरी की संभावना है, जो तेल की बिक्री को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं। लेकिन लीबिया में बढ़ते उत्पादन से बाजार में आपूर्ति के बारे में चिंता बढ़ रही है जबकि कई लोग लॉकडाउन की सलाह और यात्रा की अनदेखी कर रहे हैं।
नेचुरल गैस वायदा की कीमतें तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार कर सकती है और कीमतों को 225 रुपये के पास अल्पकालिक रुकावट और 205 रुपये के पास सहारा देखा जाता है। अगले 8-14 दिनों में अमेरिका के दक्षिण के अधिकांश हिस्सों में मौसम के सामान्य से अधिक ठंडा होने की उम्मीद की रिपोर्ट के बाद नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी दर्ज की गयी है। जहाँ तक माँग का संबंध है, नेचुरल गैस बाजार वर्ष के सबसे व्यस्त समय में हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि हम बाजार में बहुत अधिक लचीलापन देख सकते है। (शेयर मंथन, 01 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"