शेयर मंथन में खोजें

नेचुरल गैस में गिरावट, ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में 27% की बढ़ोतरी हुई - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज के लिए नये सिरे से बढ़ती उम्मीदों और प्रमुख तेल उत्पादकों द्वारा तेल उत्पादन जनवरी से प्रति दिन मामूली 500,000 बैरल बढ़ाने पर सहमति के बाद कच्चे तेल की कीमतें मार्च की शुरुआत के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी तेल उत्पादन में वृद्धि का मतलब है कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और रूस, जिसे ओपेक प्लस के रूप में जाना जाता है, 7.7 मिलियन बैरल प्रति दिन की वर्तमान कटौती की तुलना में जनवरी से 7.2 मिलियन बैरल प्रति दिन, या वैश्विक माँग का 7% कम करने के लिए तैयार हैं।

ओपेक प्लस को 2 मिलियन बैरल प्रति दिन उत्पादन को बढ़ावा देने की पिछली योजनाओं से पीछे हटने के बाद कम से कम मार्च तक मौजूदा कटौती का विस्तार करने की उम्मीद थी। कोविड-19 वैक्सीन की तेजी से मंजूरी की उम्मीद नवंबर के अंत में तेल की कीमतों में तेजी दर्ज करने-नवंबर में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 27% बढ़ गयी- के बाद प्रमुख उत्पादक सऊदी अरब के नेतृत्व में कई ओपेक प्लस उत्पादकों ने तेल नीति पर इतनी कड़ी लगाम रखने की आवश्यकता पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। रूसी उप प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने कहा कि समूह जनवरी के बाद अब हर महीने 500,000 बैरल प्रति दिन की मासिक वृद्धि से अधिक नहीं करने की उत्पादन नीतियों पर फैसला करने के लिए बैठक करेगा। इस हफ्ते में, कच्चे तेल की कीमतें 3,140-3,520 रुपये के दायरे में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर सकती है, जहाँ अड़चन के पास बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है।
नेचुरल गैस के भंडार में अनुमान से कम गिरावट के बाद अमेरिकी नेचुरल गैस वायदा की कीमतों में लगभग 10% से अधिक की गिरावट हुई। अगले 2-सप्ताह में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है, और वर्तमान में कोई गड़बड़ी नहीं है, जो अगले 2-हफ्तों में उष्णकटिबंधीय चक्रवात में बदल जाने की उम्मीद है। इस सप्ताह कीमतों में नरमी का रुझान रहने उम्मीद कर सकते हैं जहाँ कीमतों को 178 प्रति 165 रुपये के पास सहारा और 195 प्रति 225 रुपये के पास बाधा रह सकता है। (शेयर मंथन, 07 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"