शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं लेकिन उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इनकार नहीं किया जा सकता है। कई देशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण की मंजूरी की प्रक्रिया, एक अतिरिक्थ अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और चीन से उत्साहजनक आर्थिक आँकड़ों के कारण औद्योगिक धातुओं की कीमतों को मदद मिल सकती है।

तांबे की कीमतें 580 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 600 रुपये के स्तर को पार कर 610 रुपये पर पहुँच सकती है। कोविड-19 से चीन की अर्थव्यवस्था के तेजी से उबरने और हाल ही में, टीकों के विकास से वैश्विक अर्थव्यवस्था की मदद मिलने की उम्मीद से तांबे की कीमतों में मार्च के निचले स्तर से 76% की वृद्धि दर्ज की गयी है। पिछले सप्ताह चीन की फैक्ट्रियों और सेवाओं के बेहतर आँकड़ों ने दुनिया में धातुओं के शीर्ष उपभोक्ता और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार की ओर इशारा किया। ब्रिटेन ने फाइजर इंक के कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी और अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों ने अमेरिकियों को दिसंबर के मध्य तक टीकाकरण शुरू करने की योजना की घोषणा की।
जिंक की कीमतें 210-220 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 154-163 रुपये रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। खदानों में व्यवधानों के कारण कीमतें एक साल के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है, लेकिन शीर्ष उपभोक्ता चीन में मेटल के आयात में गिरावट का मतलब अधिक आपूर्ति का होना है जिससे बैटरी बाजार से निरंतर माँग के बावजूद की कीमतों की बढ़त पर रोक लग सकती है। जनवरी और अक्टूबर के बीच चीन में रिफाइंड लेड आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 77% कम होकर 20,318 टन रहा। निकल की कीमतें 1,175-1,220 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं।
एल्युमीनियम की कीमतें 160-170 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। कंटेनर माल ढुलाई लागत में बढ़ोतरी से दिसंबर में एल्युमीनियम और एल्युमीनियम मिश्र धातु की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। प्रमुख निर्यातक ऑस्ट्रेलिया से निर्यात में देरी सहित एशिया-प्रशांत में लॉजिस्टिक व्यवधानों और जापान, चीन के बाद एशिया का सबसे बड़ा आयातक, में कमी के कारण रद्द कॉन्टैंक्ट के कारण कीमतों को समर्थन मिल रहा है। (शेयर मंथन, 07 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"