शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में बढ़त, बेस मेटल की कीमतों में तेजी के रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में तेजी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 590 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 598 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

अमेरिका में सीओवीआईडी -19 के प्रभावों से निपटने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से आज शंघाई में बेस मेटल की कीमतों में बढ़त देखी जा रही है लेकिन लंदन में कीमतों में मिला-जुला रुझान है। लेकिन एसएचएपफई में भंडार में अक्टूबर के बाद पहली साप्ताहिक वृद्धि के कारण तांबे की कीमतों पर दबाव पड़ रहा है। चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स के अनुसार नवंबर में चीन का तांबा आयात 9.2% गिरकर कुल 561,311 टन रहा, जो अक्टूबर में 618,108 टन था, लेकिन नवंबर 2019 में 483,000 टन से 16.2% अधिक है।
जिंक की कीमतें 217 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 220 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 159 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 163 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। खदानों में व्यवधानों के कारण कीमतें एक साल के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है, लेकिन शीर्ष उपभोक्ता चीन में मेटल के आयात में गिरावट का मतलब अधिक आपूर्ति का होना है जिससे बैटरी बाजार से निरंतर माँग के बावजूद की कीमतों की बढ़त पर रोक लग सकती है। जनवरी और अक्टूबर के बीच चीन में रिफाइंड लेड आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 77% कम होकर 20,318 टन रहा। निकल की कीमतों में तेजी रह सकती है और कीमतों को 1,215 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,236 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। माइस्टील की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, निकल पिग आयरन (एनपीआई) की भारी उपब्धता के कारण चीन का निकल बाजार 2021 में थोड़ा सरप्लस रह सकता है।
एल्युमीनियम की कीमतों में 164 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 167 रुपये तक बढोतरी हो सकती है। कंटेनर माल ढुलाई लागत में बढ़ोतरी से दिसंबर में एल्युमीनियम और एल्युमीनियम मिश्र धातु की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। प्रमुख निर्यातक ऑस्ट्रेलिया से निर्यात में देरी सहित एशिया-प्रशांत में लॉजिस्टिक व्यवधानों और जापान, चीन के बाद एशिया का सबसे बड़ा आयातक, में कमी के कारण रद्द कॉन्टैंक्ट के कारण कीमतों को समर्थन मिल रहा है। (शेयर मंथन, 08 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"