शेयर मंथन में खोजें

ब्रेंट कच्चे तेल और डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतों निचले स्तर पर गिरावट के संकेत - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 3,570 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 3,500 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

कल कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कोरोना वायरस को राकने के लिए लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों के बाधित होने के कारण 2020 में कीमतों में 20% से अधिक की गिरावट हुई है। फिर भी, ब्रेंट और अमेरिकी कच्चे बेंचमार्क की कीमतें अप्रैल में शून्य के नीचे के स्तर से दोगुने से अधिक हो गया हैं क्योंकि उत्पादकों ने कमजोर माँग के अनुकूल बाजार को संतुलित करने के लिए उत्पादन में कटौती की है। चौथे तिमाही में कोरोना वायरस वैक्सीन के वितरण की खबरें भी तेज हो गयी, जिससे वायदा कीमतें लगभग 10 महीनों में सबसे अधिक हो गयी है। कोविड-19 महामारी के कारण और तेल दिग्गज सऊदी अरब और रूस के बीच कीमत युद्ध के बाद ईंधन की माँग में भारी गिरावट के कारण 2020 के लिए कीमतें शून्य से नीचे आ गयी।
डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड निचले स्तर -40.32 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गयी थी, जबकि ब्रेंट कच्चे 15.98 बैरल तक गिर गयी थी जो 1,999 रुपये के बाद से सबसे कम स्तर है। हालाँकि कीमतें पिछले दो महीनों में चढ़ गयी हैं, लेकिन कोरोना वायरस के नये प्रतिरूप के प्रसार के बाद अतिरिक्त लॉकडाउन के कारण ईंधन की माँग पर फिर से दबाव पड़ रहा है। 2021 में वायरस को रोकने के लिए टीके की शुरूआत और खरबों डॉलर के राजकोषीय समर्थन से निवेश और खर्च को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
नेचुरल गैस की कीमतों में उठापटक के साथ कारोबार हो सकता है और कीमतों को 178 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 184 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। (शेयर मंथन, 01 जनवरी 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"