शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल में जारी रह सकती है गिरावट  - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

2020 में वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 20% की गिरावट हुई है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन से वैश्विक अर्थव्यवस्था का बहुत अधिक नुकसान होने से ईंधन की माँग कम हो गयी।

वैश्विक स्तर पर सरकारों के अभूतपूर्व स्टीमुलस उपायों से कीमतों को निचले स्तर से तेजी दर्ज करने में मदद की है, और ब्रेंट एवं डब्ल्यूटीआई वायदा दोनों की कीमतें वर्ष की पहली तिमाही में देखे गये दशक के निचले स्तर से दोगुने से अधिक हो गयी हैं क्योंकि उत्पादकों ने कमजोर माँग से बाजार को संतुलित करने के लिए उत्पादन में कटौती की है। कोविड-19 महामारी के कारण और तेल दिग्गज सऊदी अरब और रूस के बीच कीमत युद्ध के बाद ईंधन की माँग में भारी गिरावट के कारण 2020 के लिए कीमतें शून्य से नीचे आ गयी।
डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड निचले स्तर -40.32 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गयी थी, जबकि ब्रेंट कच्चे 15.98 बैरल तक गिर गयी थी जो 1999 के बाद से सबसे कम स्तर है। हालाँकि कीमतें पिछले दो महीनों में चढ़ गयी, लेकिन कोरोना वायरस के नये प्रतिरूप के प्रसार के बाद अतिरिक्त लॉकडाउन के कारण ईंधन की माँग पर फिर से दबाव पड़ रहा है। 2021 में वायरस को रोकने के लिए टीके की शुरुआत और खरबों डॉलर के राजकोषीय समर्थन से निवेश और खर्च को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यद्यपि ब्रेक्सिट सौदा सहायक हो सकता है, जबकि कोविड का प्रभाव तेल बाजार में प्रमुख चालक है। इस हफ्ते में, कच्चे तेल की कीमतें 3,420-3,640 रुपये के दायरे में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर सकती है, जहाँ कीमतों में गिरावट के बाद खरीदारी की जा सकती है।
कारोबारियों द्वारा लांग पोजिशन में बढ़ोतरी किये जाने के कारण नेचुरल गैस वायदा की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। नैटगैसवेदर के अनुसार, 31 दिसंबर से 6 जनवरी के दौरान उत्तरी अमेरिका में व्यापक पैमाने पर ठंड रहने की संभावना है। भारी ठंड के साथ टेक्सास और दक्षिण के मैदानों में बारिश और बर्फ भी पड़ रही है। इस सप्ताह कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने उम्मीद कर सकते हैं जहाँ कीमतों को 165 रुपये के पास सहारा और 205 रुपये के पास रुकावट रह सकता है। (शेयर मंथन, 04 जनवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"