शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी, एल्युमीनियम में बढ़त की उम्मीद - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 655 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 660 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामलों में गिरावट और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा आर्थिक रिकवरी जारी रखने के दृढ़ संकल्प के कारण आज शंघाई में बेस मेटल की कीमतों में तेजी दर्ज की गयी है जबकि एलएमई में भी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। चीन के निवेशकों के एक सप्ताह की छुट्टी से वापस लौटने के बाद तांबे की कीमतें कल नौ साल के उच्च स्तर पर पहुँच गयी हैं। कोरोना वायरस की चिंताओं के बाद से पिछले मार्च के बाद से कीमतें लगभग दोगुनी हो गयी हैं। अन्य औद्योगिक धातुओं की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। एल्यूमीनियम की कीमतें 2018 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी, निकल की कीमतें 2014 के बाद से उच्चतम स्तर पर, और लेड की कीमतें 2019 के बाद से इसकी उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी। चीन की ओर से बढ़ती माँग, कम आपूर्ति और सटोरियों की ओर से निवेश की अधिक माँग के कारण कीमतों को मदद मिल रही है।

जिंक की कीमतें 232 के स्तर पर सहारा के साथ 236 रुपये, लेड की कीमतें 171 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 174 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 1,378 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,398 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी क्षेत्र से बढ़ती माँग के साथ ही साथ स्टेनलेस स्टील बनाने के लिए कच्चे माल की अधिक खपत के कारण कीमतों को मदद मिल सकती है। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक, नॉर्निकल को उम्मीद है कि इस साल लगभग 75,000 टन सरप्लस बाजार में रहने की उम्मीद है। माँग को पूरा करने के लिए आपूर्ति में अभी भी 4 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

एल्युमीनियम की कीमतों में 171 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 174 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है। (शेयर मंथन, 19 फरवरी 2021)

 

 

 

 

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"