शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने, ट्रेजरी यील्ड में कमी और उपलब्ध आपूर्ति को लेकर चिंता के कारण तेजी के सेंटीमेंट को मदद मिल सकती है।

तांबे की कीमतें 710-750 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। ग्रीन एनर्जी सेक्टर से तांबे की मँग का आउटलुक काफी बेहतर है। चिली में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के कारण जनवरी-मार्च में एंटोफगास्टा के तांबे का उत्पादन साल-दर-साल 5.7% गिरकर 1,83,000 टन रह गया। दशक की उच्च कीमतों के कारण इस साल तांबे की स्क्रैप की आपूर्ति में उछाल दर्ज की जायेगी, लेकिन मजबूत माँग को पूरा करने के लिए पर्यात आपूर्ति की संभावना नहीं है।
जिंक की कीमतें 222-235 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जिंक की कीमतों में स्थिरता के पीछे कमजोर माँग के मुकाबले धातु की कम आपूर्ति रही है। लेड की कीमतें 167-177 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। निकल की कीमतें 1,170-1,250 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। इंटरनेशनल निकल स्टडी ग्रुप के आँकड़ों के अनुसार वैश्विक निकल बाजार का अधिशेष फरवरी में 6,200 टन तक बढ़ गया, जो पिछले महीने में 3,500 टन से कम था। बीएएसएफ और फ्रेंच निकल प्रोसेसर एरमेट 2020 के मध्य में परिचालन शुरू करने के लिए इंडोनेशिया में एक निकल और कोबाल्ट-शोधन परिसर के निर्माण पर विचार कर रहे हैं जिससे प्रतिवर्ष 42,000 टन निकल की आपूर्ति होगी।
एल्युमीनियम की कीमतें 185-198 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीटड्ढूट के आँकड़ों के अनुसार विश्व स्तर पर एल्युमीनियम का उत्पादन मार्च में 5.725 मिलियन टन हो गया है जो फरवरी में संशोधित 5.187 मिलियन टन था। पिछले हफ्ते शंघाई में एल्युमीनियम की कीमतों में सबसे ज्यादा उछाल आया क्योंकि चीनी बाजार में मौसमी माँग चरम पर है। जोरदार माँग और विदेशों एवं शंघाई में धातु की कीमतों के बीच एक अनुकूल अंतर के कारण चीन में प्राथमिक एल्युमीनियम आयात मार्च में सालाना आधार पर 15 गुना अधिक बढ़ गया। (शेयर मंथन 26 अप्रैल 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"