शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल और एल्युमीनियम की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी


बेस मेटल की कीमतों में तेजी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 718 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 710 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

आज शंघाई और एलएमई में बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान है। क्योंकि निवेशकों की अमेरिकी रोजगार रिपोर्ट पर बारीकी से नजर है। जून में चीन की फैक्ट्री गतिविधि में वृद्धि चार महीने के निचले स्तर पर आ गयी। अन्य आँकड़ों से पता चला है कि मई में जापान के औद्योगिक उत्पादन में एक साल में सबसे ज्यादा गिरावट आयी है और दक्षिण कोरिया में भी अप्रैल की तुलना में गिरावट हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आँकड़ों के अनुसार जून महीने में चीन का आधिकारिक विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) मई के 51.0 की तुलना में थोड़ा कम होकर 50.9 पर आ गया, लेकिन यह विश्लेषकों के अनुमान से बढ़कर 50.8 पर पहुँच गया है।
जिंक की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतें 236 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 239 रुपये, लेड की कीमतें 176 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 179 रुपये, निकल में भी खरीदारी हो सकती है और कीमतें 1,349 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,365 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। जापान के सबसे बड़े निकेल स्मेल्टर सुमितोमो मेटल माइनिंग ने कहा है कि चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की मजबूत बिक्री के कारण बैटरी में इस्तेमाल होने वाले निकल की वैश्विक माँग 2020 की तुलना में इस वर्ष 18% बढ़ने की उम्मीद है।

एल्युमीनियम की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 200 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 197 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। रूस में आपूर्ति की चिंताओं और स्टॉक में गिरावट के कारण एल्युमीनियम की कीमतों में तेजी दर्ज की गयी है जबकि जुलाई 2018 के बाद से लेड अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गया। रूस स्टील उत्पादों, निकल, एल्यूमीनियम और तांबा के लिए नया निर्यात कर तैयार कर रहा है। (शेयर मंथन, 02 जुलाई 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"