शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल और एल्युमीनियम की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में नरमी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 733 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 728 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

शंघाई और लंदन में आज बेस मेटल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है जबकि निवेशकों की नजर कोविड की स्थिति पर बनी हुई है। फेड की अर्ध-वार्षिक मौद्रिक नीति रिपोर्ट अर्थव्यवस्था के पूरी तरह से ठीक होने तक ‘मजबूत’ मौद्रिक नीति समर्थन बनाए रखने का वादा किया गया है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने 15 जुलाई, 2021 को वित्तीय संस्थानों के जमा आरक्षित अनुपात में 0.5 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया। चीन में पूर्ण लिक्वीडिटी के जारी होने से छोटी अवधि में बाजार में तेजी को को प्रोत्साहन मिलेगा। चीन ने उम्मीद जताई कि वह अपनी अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए मौद्रिक नीति को अधिक आसान बना सकता है, जिसे बाजार ने दुनिया के शीर्ष धातु उपभोक्ता में कमजोरी के संकेत के रूप में देखा है। एलएमई-पंजीकृत गोदामों में तांबें का कुल स्टॉक 2,12,575 टन हो गया है जो एक वर्ष से अधिक समय में अपने उच्चतम स्तर पर है। एलएमई में नकद कॉन्टैंक्ट तीन महीने के वायदा कीमतों पर 33 डॉलर प्रति टन की छूट पर है, जो पर्याप्त आपूर्ति की ओर इशारा करता है।

जिंक की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतें 244 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 241 रुपये, लेड की कीमतें 181 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 178 रुपये, निकल में भी बिकवाली हो सकती है और कीमतें 1,407 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 1,390 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

एल्युमीनियम की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है और कीमतें 200 के स्तर पर बाधा के साथ 196 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। एल्युमीनियम के निर्यात पर कर लगाने की रूस की योजना ने यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में उपभोक्ताओं के लिए हाजिर बाजार लागत में वृद्धि को बढ़ावा दिया है। (शेयर मंथन, 12 जुलाई 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"