शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों में उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली हो सकती है। लेकिन कुल मिलाकर कीमतों में तेजी का रुझान है। कीमतों को 5,460 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 5,380 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी ईंधन के भंडार में गिरावट और आर्थिक सुधार के कारण माँग में वृद्धि के कारण कल कीमतों में बढ़ोतरी के बाद एशिया में आज सुबह तेल की कीमतों में गिरावट हुई है। अमेरिकी एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) के अनुसार कच्चे तेल की आपूर्ति में 6.866 मिलियन बैरल की गिरावट हुई है। इस बीच, ईआईए के अनुसार, 4 जुलाई के अमेरिकी अवकाश से पहले सप्ताह में ईंधन की माँग बढ़कर 10 मिलियन बैरल प्रति दिन हो गयी थी। अमेरिकी बेंचमार्क मई 2021 के मध्य से पहली साप्ताहिक गिरावट दर्ज करने की ओर अग्रसर है। आपूर्ति में वृद्धि को लेकर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के बीच चल रहे विवाद और कोविड-19 डेल्टा संस्करण के प्रकोप का असर बाजार में देखा जा रहा है, जबकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों और सहयोगियों के संगठन (ओपेक प्लस) को आपूर्ति नीति पर निर्णय लेना बाकी है और कार्टेल अगस्त में उत्पादन स्थिर रख सकता है, लेकिन ओपेक प्लस के सदस्य एकतरफा उत्पादन बढ़ा सकते हैं। इस बीच, अमेरिका और यूरोप के आर्थिक रूप से पिफर से खुलने के कारण ईंधन की खपत में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन कोविड-19 वैरिएंट डेल्टा के प्रसार से प्रभावित है।
नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 272 रुपये के स्तर पर सहारा और 278 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। ऊर्जा विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेचुरल गैस के भंडार में उम्मीद से कम बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को नेचुरल गैस की कीमतें अधिक हो गयी हैं। उष्णकटिबंधीय तूफान एल्सा पूर्वी तट की ओर बढ़ रहा है और किसी भी नेचुरल गैस प्रतिष्ठानों को प्रभावित करने की संभावना नहीं है। (शेयर मंथन, 09 जुलाई 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"