शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

कच्चे तेल की कीमतों में पिछले हफ्ते बढ़ोतरी हुई, क्योंकि अमेरिकी सरकार के आँकड़ों के अनुसार ईंधन की माँग कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है।

ईआईए के आँकड़ों के अनुसार अमेरिकी तेल के कुल उत्पाद की आपूर्ति चार सप्ताह के औसत, जो ईंधन की माँग के लिए एक संकेत है, लगभग 21 मिलियन बैरल प्रति दिन तक बढ़ गया है जो मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है, जब सरकारों ने पहली बार व्यापक रूप से महामारी से संबंधित प्रतिबंध लागू करना शुरू किया था। रिफाइनरों ने उत्पादन क्षमता को 92.4% तक बढ़ा दिया है, जो जून के अंत के बाद से सबसे अधिक है, जिससे अमेरिकी कच्चे तेल का भंडार जनवरी 2020 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुँच गया है। पिछले कुछ सत्रों में, ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल दोनों की कीमतों में लगभग 10% की वृद्धि हुई है। इस तेजी के कारण पिछले सप्ताह कीमतों में ज्यादातर गिरावट की भरपायी कर दी है, जो कोविड-19 मामलों में पुनरुत्थान से शुरू हुई थी। अब कीमतों में अस्थिरता जारी रहने की संभावना है और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि वैश्विक आर्थिक स्थितियाँ सामान्य हो रही है और ओपेक कच्चे तेल की आपूर्ति को लेकर अनुशासित है। इसके अलावा दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातक चीन में कोरोना वायरस के डेल्टा संस्करण के संक्रमण का प्रसार कम हो रहा है। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतें 4,800-5,400 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।
नेचुरल गैस वायदा की कीमतें 2018 के अंत के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुँचने की ओर अग्रसर है, क्योंकि अमेरिका में ईंधन की आपूर्ति में उम्मीद से कम साप्ताहिक वृद्धि से कीमतों को मदद मिल रही है जबकि मेक्सिको की खाड़ी में तूफान आने की संभावना से ऊर्जा संचालन के लिए खतरा बढ़ सकता है। नेचुरल गैस की आपूर्ति पहले से ही पाँच साल के औसत स्तर से बहुत कम है और अमेरिकी गैस उत्पादन की कमी और मजबूत वैश्विक माँग के कारण यह संभावना नहीं है कि आगामी सर्दी में पर्याप्त आपूर्ति रहेगी। इस सप्ताह कीमतों में तेजी जारी रह सकती है और कीमतें 290-330 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 30 अगस्त 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"