शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

प्रमुख उपभोक्ता चीन में मजबूत माँग और एलएमई वेयरहाउस में उपलब्ध भंडार में भारी गिरावट के संकेतों पर बेस मेटल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर सकती है।

उच्च मुद्रास्फीति की उम्मीदों, कम होते भंडार, चीन में अधिक आयात प्रीमियम और बेहतर माँग की संभावना से कीमतों को मदद मिल रही है। लेकिन बहुप्रतीक्षित जैक्सन होल बैठक में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में प्रोत्साहन में कटौती करने की योजना से डॉलर को बढ़ावा मिल सकता है जिससे धातु बाजारों पर दबाव पड़ सकता है। इसके अलावा जुलाई में शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन में औद्योगिक फर्मों की लाभ में वृद्धि इस साल सबसे धीमी गति से बढ़ी है क्योंकि अत्यधिक प्रतिकूल मौसम और कोरोना के छिटपुट मामलों से आपूर्ति श्रृंखला के बाधित होने से कच्चे माल की कीमतें अधिक हो गयी है जिससे बेस मेटल पर दबाव पड़ रहा है। तांबे की कीमतें 690-730 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चिली में निकट-भविष्य में आपूर्ति में व्यवधन, चीन से बाहरे माँग में सुधार और अर्थव्यवस्था एवं रोजगार के लिए चीन की सरकार की ओर से निरंतर समर्थन के संकेत कीमतों को मदद मिलने की उम्मीद है। वर्ष के पहले पाँच महीनों के दौरान वैश्विक स्तर पर खदानों से तांबे का उत्पादन 4.8% बढ़ा है।
जिंक की कीमतें 240-252 रुपये, लेड की कीमतें 174-180 रुपये, निकल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,360-1,440 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। यद्यपि दूसरी छमाही में इंडोनेशिया से आपूर्ति बढ़ने के कारण 2021 में संयुक्ता निकल उत्पादन सरप्लस की उम्मीद है, लेकिन बैंक ऑफ अमेरिका को वर्ष के लिए रिफाइंड समूह 1 निकल की कमी रहने की उम्मीद है, और निकल पिग आइरन के समूह -2 निकल के बढ़ते अधिशेष की तुलना में 41,000 मिलियन टन की कमी रह सकती है।
आपूर्ति में बाधाओं के जोखिम के कारण एल्युमीनियम की कीमतें 202-212 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है क्योंकि चीन के शिनजियांग क्षेत्र में पांच एल्युमीनियम स्मेल्टरों को इस महीने से उत्पादन सीमा लागू करने के लिए कहा गया है। (शेयर मंथन, 30 अगस्त 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"