शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान रह सकता है। कीमतों को 5,410 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 5,290 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

दुनिया के सबसे बड़े तेल उपभोक्ता, संयुक्ता राज्य अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में उम्मीद से ज्यादा गिरावट के बाद कल के कारोबार कीमतों में तेज उछाल के बाद आज नरमी देखी जा रही है। ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी कच्चे तेल और ईंधन भंडार में पिछले हफ्ते तेजी से गिरावट हुई है क्योंकि अमेरिकी खाड़ी क्षेत्र में रिफाइनरियां और तेल सुविधयें अपतटीय तूफान इडा के बाद से अभी भी रिकवरी कर रही हैं ईआईए के अनुसार 10 सितंबर को समाप्त में कच्चे तेल का भंडार 6.4 मिलियन बैरल गिरकर 417.4 मिलियन बैरल रह गयी, जबकि रॉयटर्स पोल में 3.5 मिलियन बैरल की गिरावट का अनुमान था। तूफान के कारण पाँच महीनों में पहली बार आपूर्ति में वैश्विक गिरावट हुई है, लेकिन अक्टूबर में बाजार संतुलन के करीब पहुँचने के लिए तैयार है क्योंकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और रूस जैसे सहयोगी, ओपेक प्लस नामक एक समूह, द्वारा आपूर्ति बढ़ाने की योजना है। फिर भी, अमेरिकी गल्फ ऊर्जा कंपनियां तूफान निकोलस के टेक्सास से गुजरने के बाद पाइपलाइन सेवा और बिजली को जल्दी से बहाल करने में सफल हुई हैं।
नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 394 रुपये के स्तर पर सहारा और 405 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली हो सकती है। (शेयर मंथन, 16 सितम्बर 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"