शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में 5,700-5,800 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित रहने की संभावना है। कीमतों के 5,700-5,800 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

ओपेक प्लस उत्पादकों द्वारा उत्पादन को बढ़ावा देने की योजना पर अड़े रहने और माँग में गिरावट के बीच अमेरिकी ईंधन भंडार में बढ़ोरती के कारण आज तेल की कीमतों में नरमी देखी जा रही है। ओमाइक्रोन वैरिएंट के बढ़ते प्रसार से वैश्विक स्तर पर तेल की माँग के प्रभावित होने की आशंका बढ़ती जा रही है। ओपेक प्लस एक समूह जिसमें पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन, रूस और अन्य उत्पादकों के सदस्य शामिल हैं, ने मंगलवार को फरवरी में एक और 4,00,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) आपूर्ति जोड़ने पर सहमति व्यक्त की, जैसा कि अगस्त से हर महीने किया जाता है। अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में पिछले सप्ताह गिरावट आयी, जबकि गैसोलीन के भंडार में 10 मिलियन बैरल से अधिक की वृद्धि हुई, जो अप्रैल 2020 के बाद से सबसे अधिक साप्ताहिक बढ़ोतरी है। ओपेक समूह के उत्पादन में वृद्धि सहमत स्तरों से कम होने की संभावना है क्योंकि कुछ सदस्य तेल उत्पादन नहीं कर पा रहे है। रूस पिछले महीने उत्पादन बढ़ाने में विफल रहा, जबकि ओपेक सदस्य लीबिया में उत्पादन इस सप्ताह फिर से गिरने की उम्मीद है। ओपेक प्लस संयुक्त तकनीकी समिति, जो मंत्रियों की ओर से बाजार का विश्लेषण करती है, 2022 के पहले तीन महीनों में एक दिन में 1.4 मिलियन बैरल का सरप्लस रहने का अनुमान लगाया है, जो एक महीने पहले के अनुमान से लगभग 25% कम है।
नेचुरल गैस में नरमी रहने की संभावना है और कीमतों को 270 रुपये के स्तर पर सहारा और 294 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। (शेयर मंथन, 06 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"