शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में तेजी का रुझान, बेस मेटल की कीमतों में मिले-जुले रुझान की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल बेस मेटल की कीमत मिले-जुले रुझान के साथ कारोबार कर सकती है।

तांबे की कीमतें 748-758 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा बहुत तेजी से दरें बढ़ाये जाने की घोषणा के बाद डॉलर के मजबूत होने के कारण कल लंदन में तांबे की कीमतों में गिरावट हुई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व से बुधवार को मार्च में ब्याज दरें बढ़ाने की योजना का संकेत दिया है क्योंकि वह मुद्रास्फीति को कम करने को ओर फोकस कर रहा है। चीन में निकट अवधि की भौतिक माँग के संकेत हालाँकि उतने अच्छे नहीं है। माइनर एंग्लो अमेरिकन एएएल ने कहा कि चौथी तिमाही में इसका कुल उत्पादन सपाट था।
निकल में भी खरीदारी देखी जा सकती है, और कीमतों को 1,700 रुपये के करीब सहारा और 1,735 रुपये रुकावट रह सकता है। एक दशक से अधिक समय में निकल की आपूर्ति में सबसे बड़ी कमी लंदन मेटल एक्सचेंज का ध्यान आकर्षित कर रही है, क्योंकि घटते भंडार का मतलब है कि खरीदारों को तत्काल उपलब्ध धातु के लिए भारी प्रीमियम का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय निकल अध्ययन समूह के आँकड़ों से पता चलता है कि नवंबर में वैश्विक निकल बाजार में 3,000 टन की कमी देखी जबकि एक महीने पहले इसमें 1,600 टन की कमी हुई थी। जिंक में खरीदारी हो सकती है और कीमतें 298-303 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। लेड की कीमतें 185-189 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।
एल्युमीनियम की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर सकती है और कीमतों को 246 रुपये के स्तर पर सहारा और 249 रुपये पर रुकावट रह सकता है। यूरोप में बिजली की बढ़ती कीमतों के कारण अधिक ऊर्जा खपत वाले एल्युमीनियम के उत्पादन में कटौती शुरू कर दी है। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट के आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन दिसंबर में वार्षिक आधार पर 1.25% गिरकर 5.622 मिलियन टन हो गया। (शेयर मंथन, 28 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"