शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है। कीमतों के 6,620-6,750 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़े पैमाने पर खराब मौसम के कारण तेल की आपूर्ति बाधित होने के खतरे के कारण कल तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी आज भी जारी है। दोनों बेंचमार्क की कीमतें लगातार सातवें साप्ताहिक बढ़त की ओर अग्रसर हैं। जैसा कि माँग में बढ़ोतरी आपूर्ति से अधिक है, और तेल बाजार तेजी से आपूर्ति के झटके की चपेट में हैं। पूर्वी यूरोप और मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव ने भी तेल की कीमतों को तेजी से बढ़ावा दिया है, जिसके कारण इस साल अब तक ब्रेंट कच्चे तेल वायदा की कीमतों में 17% और डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतों में 20% तक बढ़ोतरी हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी कि रूस यूक्रेन पर हमला करने के औचित्य के रूप में एक मंचित हमले का उपयोग करने की योजना बना रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तनाव बढ़ने के लिए नाटो और पश्चिम को दोषी ठहराया है, यहाँ तक कि उन्होंने यूक्रेन की सीमा के पास हजारों सैनिकों को स्थानांतरित कर दिया है। रूस सहित पेट्रोलियम निर्यातक देशों और सहयोगियों के संगठन, जिसे ओपेक प्लस के रूप में जाना जाता है, ने अधिक तेजी से उत्पादन बढ़ाने के दबाव के बावजूद इस सप्ताह की शुरुआत में तेल उत्पादन में 4,00,000 बैरल प्रति दिन वृद्धि के लिए सहमति व्यक्त की, जो समूह पहले से ही मौजूदा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कोशिश कर रहा है।

नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी रहने की संभावना है और कीमतों को 365 रुपये के स्तर पर सहारा और 380 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। (शेयर मंथन, 04 फरवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"