शेयर मंथन में खोजें

नेचुरल गैस में नरमी, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है। कीमतों के 6,850-7,030 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

तेल की कीमतें लगातार सात साप्ताहिक बढ़त, जिससे 2014 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी, के बाद आज शुरुआती एशियाई कारोबार में लुढ़क गयी है। न्यूयॉर्क में कच्चा तेल वायदा शुक्रवार को 93 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बढ़ने के बाद 0.6% लुढ़क गया। तेल की बाजार संरचना अभी भी कम आपूर्ति के संकेत दे रही है, और प्रमुख भंडारण केंद्रों पर तेल भंडार में गिरावट हो रही है। सऊदी अरामको ने मार्च के लिए एशिया, अमेरिका और यूरोप में ग्राहकों के लिए अपनी कीमतें बढ़ा दी है जिससे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान बना रह सकता है। पूर्वी यूरोप और मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव ने भी तेल की कीमतों को तेजी से बढ़ावा दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी कि रूस यूक्रेन पर हमला करने के औचित्य के रूप में एक मंचित हमले का उपयोग करने की योजना बना रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तनाव बढ़ने के लिए नाटो और पश्चिम को दोषी ठहराया है, यहाँ तक कि उन्होंने यूक्रेन की सीमा के पास हजारों सैनिकों को स्थानांतरित कर दिया है। रूस सहित पेट्रोलियम निर्यातक देशों और सहयोगियों के संगठन, जिसे ओपेक प्लस के रूप में जाना जाता है, ने अधिक तेजी से उत्पादन बढ़ाने के दबाव के बावजूद इस सप्ताह की शुरुआत में तेल उत्पादन में 4,00,000 बैरल प्रति दिन वृद्धि के लिए सहमति व्यक्त की, जो समूह पहले से ही मौजूदा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कोशिश कर रहा है।
नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी रहने की संभावना है और कीमतों को 342 रुपये के स्तर पर सहारा और 354 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। (शेयर मंथन, 07 फरवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"