शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

संयुक्त राज्य अमेरिका के बड़े हिस्से में जमा देने वाली ठंड के कारण तेल की आपूर्ति बाधित होने के जोखिम के कारण तेल की कीमतों में पिछले हफ्ते बढ़ोतरी हुई है।

अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल बढ़कर 90.73 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो 6 अक्टूबर 2014 के बाद पहली बार 90 डॉलर से ऊपर आया है। दोनों बेंचमार्क की कीमतों में लगातार सातवें हफ्ते बढ़ोतरी हुई है। मध्य और पूर्वात्तर संयुक्त राज्य भर में बड़े स्तर पर सर्दियों का तूपफान देखा गया, जहाँ भारी बर्फबारी हो रही है और यात्रा करना असंभव तो नहीं लेकिन मुश्किल जरूर हो रहा है। हजारों घरों की बिजली ठप कर दी गयी है और कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया है। तेल की कम आपूर्ति के कारण डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतें छह महीने के बाजार स्ट्रक्चर में 8.08 डॉलर प्रति बैरल के बैकवॉर्डेशन में चली गयी, जो 29 नवंबर को आठ साल के उच्च स्तर 8.15 डॉलर से 7 सेंट ही कम है। पूर्वी यूरोप और मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव ने भी तेल की कीमतों को तेजी से बढ़ावा दिया है, जिसके कारण इस साल अब तक ब्रेंट कच्चे तेल वायदा की कीमतों में 17% और डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतों में 20% तक बढ़ोतरी हुई है। इस सप्ताह में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है और 6,550 रुपये के सहारा के पास किसी भी गिरावट को खरीदारी का अवसर माना जा सकता है, जबकि छोटी अवधि में रुकावट 7,090 रुपये के करीब रह सकता है।

नेचुरल गैस वायदा की कीमतें अमेरिका में 17% तक बढ़ गयी क्योंकि फरवरी के मध्य में कड़ाके की ठंड की वापसी के पूर्वानुमानों के कारण हीटिंग के लिए माँग और बिजली संयंत्र ईंधन की कम आपूर्ति को लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है। गैटगैसवेदर-कॉम के अनुसार, इस सप्ताह टेक्सास में मैदानी इलाकों से होकर एक आर्कटिक बर्फीला तूफान आ रहा है, जिससे तापमान-20 फारेनहाइट तक कम हो सकता है। मिडवेस्ट में सबसे ठंडा मौसम होने की उम्मीद है। इस सप्ताह में गैस की कीमतों में अधिक उतार-चढ़ाव जारी रह सकता हैं, जहाँ कीमतों को 350 रुपये के पास सहारा और 405 रुपये के पास रुकावट मिल सकता है। (शेयर मंथन, 07 फरवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"