शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में मिले-जुले रुझान की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में मिला-जुला रुझान रहने की संभावना है। तांबे की कीमतें 762-770 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

आपूर्ति बाधित होने की आशंका से कीमतों को मदद मिल रही है क्योंकि पश्चिम ने यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद रूस पर कई प्रतिबंध लगाये हैं। चीन के आवास मंत्री ने इस साल अचल संपत्ति बाजार में परेशान खरीदारों के कर्ज और रियल इस्टेट क्षेत्र में एक उल्लेखनीय मंदी के संकेत पर लगाम लगाने के उद्देश्य से एक साथ कई नियमों को जारी करने के बाद इस क्षेत्र को स्थिर रखने और घरों की वास्तविक माँग को पूरा करने का वादा किया है। यूरोपीय संघ के नेताओं ने नये आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य लोगों के साथ मिलकर कदम उठाए है, जिसमें प्रौद्योगिकियों तक रूस की पहुँच को रोकने और यूरोपीय वित्तीय बाजारों तक अपने बैंकों की पहुँच को रोकना शामिल है। निकल में खरीदारी हो सकती है और कीमतों को 1,830 रुपये पर सहारा और 1,865 रुपये पर रुकावट रह सकता है। निकल की कीमतें अल्पावधि में नहीं गिर सकती क्योंकि नयी ऊर्जा और स्टेनलेस स्टील में निकल की स्थिर माँग है और उच्च लागत के कारण निकल सल्फेट की कीमतें अधिक बनी हुई है।
रूस द्वारा पूर्वी यूक्रेन हमले के बाद, मास्को पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए है जिससे रूसी निर्यात बाधित हो सकता है, और एल्युमीनियम और निकल की कीमतें कई वर्षो के उच्च स्तर पर पहुँच गयी। रूस दुनिया के एल्युमीनियम का लगभग 6% और निकल का 7% उत्पादन करता है। आपूर्ति को लेकर चिंता जारी रहने से एल्युमीनियम की कीमतें 268 रुपये के सहारा के साथ 272 रुपये तक बढ़ सकती है। उच्च ऊर्जा लागत के कारण चीन और यूरोप में स्मेल्टर बंद होने और यूक्रेन पर रूस के साथ पश्चिम देशों के गतिरोध ने एल्युमीनियम की आपूर्ति को कम कर दिया है।
जिंक में बिकवाली हो सकती है और कीमतों को 298 रुपये पर सहारा और 302 रुपये पर बाधा रह सकता है। लेड की कीमतें 184-188 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 28 फरवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"