शेयर मंथन में खोजें

निकल, जिंक में अड़चन, बेस मेटल की कीमतों में मिले-जुले रुझान की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में मिला-जुला रुझान रहने की संभावना है। तांबे की कीमतें 796-805 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

औद्योगिक धातुओं की कीमतों में कल बढ़ोतरी हुई क्योंकि चीन में अधिक प्रोत्साहन की उम्मीद के कारण कीमतों को मदद मिली जबकि निकल में निचली सीमा तक फिसलकर कारोबार फिर से शुरू हुआ। चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और देश में मैनुफैक्चरिंग गतिविधि को संभावित नुकसान से माँग को लेकर चिंता बढ़ गयी है। लेकिन चीन के वाइस प्रीमियर लियू हे ने कहा है कि चीन, बेस मेटल्स का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता, अपने पूंजी बाजार के लिए अनुकूल नीतिगत कदम उठायेगा।
एलएमई ने एल्युमीनियम, तांबा, लेड, टिन और जिंक सहित अन्य बेस मेटल पर भी मंगलवार से 15% की सीमा लगा दी, जो एलएमई के 145 साल के इतिहास में पहली बार है। निकल में उठापटक के साथ कारोबार हो सकता है और कीमतों को 2,650 रुपये पर सहारा और 2,740 रुपये पर बाधा रह सकता है। चीन की सरकारी शंघाई सिक्योरिटीज न्यूज ने कहा है कि चीन के त्सिंगशान होल्डिंग ग्रुप ने एलएमई पर बड़ी शॉर्ट पोजीशन को बंद करने के लिए निकल के शुद्ध रूप के साथ अपने निकल उत्पादों को स्वैप करने के लिए दो कंपनियों के साथ समझौता किया है। कंपनी ने कहा कि इंडोनेशियाई खनन कंपनी पीटी अनेका तंबांग का निकल अयस्क उत्पादन और बिक्री एक साल पहले की तुलना में 2021 में दोगुनी हो गयी।
एल्युमीनियम की कीमतें नरमी के रुझान के कारोबार कर सकती है और 261 रुपये के सहारा और 264 रुपये पर बाधा रह सकता है। आधिकारिक आँकड़ों से पता चलता है कि 2022 के पहले दो महीनों में चीन का एल्युमीनियम उत्पादन पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 1.4% कम हो गया है।
जिंक में खरीदारी हो सकती है और कीमतों को 313 रुपये पर सहारा और 321 रुपये पर बाधा रह सकता है। लेड की कीमतें 180-184 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 17 मार्च 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"